17 दिसम्बर को भारतीय किसान यूनियन (BKU) के सदस्य भूपेंद्र चौधरी ने एक तस्वीर शेयर की. इसमें एक छोटी बच्ची लोगों को रोटियां बांटती दिख रही है. इस तस्वीर को हैशटैग #FarmersProtest और #LangarSewa के साथ शेयर किया गया है. (आर्काइव लिंक)

शिरोमणि अकाली दल के सदस्य और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिलजीत चीमा ने भी ये तस्वीर शेयर की है. उन्होंने पंजाबी में लिखा कि पंजाब की बेटी अपने छोटे-छोटे हाथों से संघर्ष कर रहे योद्धाओं को खाना खिला रही है.

ਨਿੱਕੇ ਨਿੱਕੇ ਹੱਥਾ ਨਾਲ ਕਿਸਾਨੀ ਸੰਘਰਸ਼ ਦੇ ਯੋਧਿਆਂ ਨੂੰ ਲੰਗਰ ਛਕਾਉਂਦੀ ਪੰਜਾਬ ਦੀ ਧੀ।

Posted by Dr Daljit Singh Cheema on Friday, 18 December 2020

‘जय जवान जय किसान’ नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने इस तस्वीर को #जय_किसान के साथ शेयर किया. इस पोस्ट को 80 हज़ार लाइक्स और 7.5 हज़ार से अधिक शेयर मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

“ईमान” का सौदा करता हैं, “जिन्दगी” की क़ीमत क्या जाने?
जो “फसल” की क़ीमत दे न सके, वो “जान ” की क़ीमत क्या जाने? 🌾🌾#जय_किसान🌾🌾

Posted by जय जवान जय किसान on Wednesday, 16 December 2020

ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर पर इसी हिंदी कैप्शन के साथ वायरल है.

 

पुरानी तस्वीर

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने से फ़ेसबुक पर 2017 का एक पोस्ट मिलता है. ‘गुरु का लंगर’ नाम के पेज ने इसे 14 जुलाई 2017 को अपलोड किया है.

हालांकि इस तस्वीर के बारे में और अधिक जानकारी पता करने में हम असमर्थ रहे लेकिन इतना तय है कि ये हाल में चल रहे किसान प्रदर्शन के दौरान नहीं ली गयी है. गौरतलब है कि हालिया किसान प्रदर्शन में कई बच्चे भी हिस्से लेते हुए देखे गए हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News