2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव की वजह से भाजपा सरकार ने UP में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौतम बुद्ध नगर ज़िले में जेवर के पास नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखी.

इसके बाद भारत सरकार की कुछ सोशल मीडिया अकाउंट्स और कई भाजपा नेताओं ने ऐसी तस्वीरें या वीडियो शेयर किए. शेयर किये गए पोस्ट्स में ये दिखाया गया कि भविष्य में ये एयरपोर्ट आसमान से किस तरह दिखेगा. इन तस्वीरों और वीडियो से यूपी में बनने वाले एयरपोर्ट की सुंदर झलक दिखाई गई है.

पहली तस्वीर

MyGovHindi ट्विटर अकाउंट ने 24 नवंबर को एक वीडियो में नीचे दिखाए गये तस्वीर का इस्तेमाल किया.

इस हवाई अड्डे की तस्वीर के साथ वीडियो शेयर करने वाले भारत सरकार के प्रमुख अकाउंट में प्रेस इनफ़ॉर्मेशन ब्यूरो (PIB), MyGovernment का अंग्रेजी ट्विटर हैंडल, PIB इन चंडीगढ़, प्रसार भारती न्यूज़ सर्विसेज, रीजनल आउटरीच ब्यूरो, उत्तर प्रदेश, साथ ही ट्विटर अकाउंट गांधी स्मृति और दर्शन समिति शामिल थे.

इसी तरह, सांसद डॉ महेश शर्मा, असम के राष्ट्रीय महासचिव दिलीप सैकिया, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री बीएल वर्मा और भाजपा सांसद महेश पोद्दार ने भी ये वीडियो शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

रिवर्स इमेज सर्च करने पर मिले परिणाम में मालूम चला कि ये तस्वीर दक्षिण कोरिया के इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 की है.

दक्षिण कोरियाई का राष्ट्रीय समाचार पत्र ‘कोरिया जोओंगअंग डेली’ की 2017 की रिपोर्ट में ये तस्वीर पब्लिश की गयी थी. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2018 में प्योंगचांग विंटर ओलंपिक से तीन सप्ताह पहले एयरपोर्ट के संचालक ने इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक नया टर्मिनल खोलने की योजना बनाई थी.

दूसरी तस्वीर

PIB UP ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें शुरूआती कुछ सेकंड में इस एयरपोर्ट को दिखाया गया है. MyGovHindi और MyGovIndia ने भी इस वीडियो को पोस्ट किया और बाद में इसे डिलीट कर दिया.

This slideshow requires JavaScript.

पहली तस्वीर की तरह इसे भी कई BJP नेताओं ने शेयर किया. यूथ अफ़ेयर्स एंड स्पोर्ट्स और I&B केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, केंद्रीय संसदीय मामले और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, बीजेपी वीपी यूपी पंकज सिंह और बीजेपी वीपी दिल्ली सुनील यादव इनमें कुछ प्रमुख नाम हैं.

गुजराती दैनिक अख़बार संदेश ने 26 नवंबर को अपने पहले पेज पर ये तस्वीर छापी.

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर मालूम चला कि ये चीन में बीजिंग दाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट की है.

अमेरिका स्थित मीडिया आउटलेट Vice की 2015 की एक रिपोर्ट में ये तस्वीर शामिल है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्किटेक्ट ज़ाहा हदीद और उनकी टीम नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए फ्रांस स्थित डिजाइन फ़र्म ADPI के एयरपोर्ट इंजीनियरों के साथ काम कर रही थी. ये इंजीनियर बीजिंग न्यू एयरपोर्ट कंस्ट्रक्शन मुख्यालय द्वारा शुरू की गई प्रतियोगिता के विजेता थे. रिपोर्ट के मुताबिक, परियोजना 2018 में पूरी होने वाली थी.

2019 में बीजिंग स्थित मीडिया आउटलेट CGTN ने यूट्यूब पर इस नए एयरपोर्ट का एक वीडियो अपलोड करते हुए बताया, “बीजिंग का नया मेगा एयरपोर्ट. बीजिंग डैक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरा होकर सितंबर से चालू होने वाला है.”

कुल मिलाकर, भारत सरकार के अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स और BJP नेताओं द्वारा दक्षिण कोरिया और चीन के एयरपोर्ट की तस्वीरें उत्तर प्रदेश में बनने वाले एयरपोर्ट परियोजना का बताकर शेयर की गयीं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.