भाजपा प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने 30 सेकेंड का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक मुस्लिम व्यक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में दिख रहा शख्स कह रहा है, “इमरान खान ने उन्हें इज्ज़त दी है, पाकिस्तान ने उन्हें इज्ज़त दी है… इंशाअल्लाह वे जंग में हमारे साथ होंगे. मोदी को सबक सिखाने का वक्त आ गया है. 45 करोड़ [वहां के लोग] और 20 करोड़ यहां हैं.. मोदी अब तेरी खैर नहीं. इंशाअल्लाह हिंदुओं का नामो निशान मिट जाएगा दुनिया से… ये बहुत बड़ा कारनामा है इमरान खान का.” वीडियो को 50,000 से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं.

क्यूंकि शलभ मणि त्रिपाठी ने ये जिक्र नहीं किया है कि वीडियो कहां और कब शूट किया गया था, कई ट्विटर यूज़र्स ने मान लिया कि ये भारत का ही वीडियो है. (एक, दो, तीन, चार)

This slideshow requires JavaScript.

कई लोगों ने फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया है.

पाकिस्तान का पुराना वीडियो

वीडियो के फ़्रेम्स में से एक का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ANI की 2019 की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो को पाकिस्तान स्थित यूट्यूब चैनल ‘नया पाकिस्तान’ ने अपलोड किया गया था. ‘नया पाकिस्तान’ के यूट्यूब चैनल पर वीडियो तलाशने पर हमने देखा कि ये वायरल हो रहा वीडियो 9 नवंबर, 2019 को अपलोड किया गया था.

‘नया पाकिस्तान’ एक सरकार समर्थक आउटलेट मालूम पड़ता है. ये वॉक्स-पॉप वीडियो यानी आम लोगों से बातचीत के वीडियोज़ अपलोड करता है. हमें नया पाकिस्तान के कई इंटरव्यू वीडियो में वही व्यक्ति दिखा जो वायरल वीडियो में दिखता है. (1, 2, 3)

इस तरह, शलभ मणि त्रिपाठी ने 2019 का वीडियो शेयर किया जिसमें पाकिस्तान के एक व्यक्ति ने पीएम मोदी को धमकी दी थी. और कई लोग ये मान बैठे कि वीडियो भारत का है. पहले भी इन्होंने भ्रामक जानकारियां सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.


भारत के किसी गांव का बताकर वायरल हो रहा बच्चों का ये वीडियो पाकिस्तान का निकला, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News