राहुल गांधी का एक 10 सेकंड का वीडियो क्लिप शेयर हो रहा है. इसमें राहुल गांधी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “किसान का कर्ज़ा माफ़ नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर किसान का कर्जा माफ़ किया तो किसान की आदत ख़राब हो जाएगी.”

लो राहुल बाबा क्या बोल रहे है सुनो
किसानों का कर्जा माफ नही करना चाहिए कर्जा माफ किया तो उनकी आदत खराब हो जाएगी ।
इनका कहना है कि किसान झूली फैला रहे है ।
इनकी करनी ओर कथनी में फर्क है

Posted by Monesh Shobha Kothari on Wednesday, 30 September 2020

एक और फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही कुछ दावा किया है.

किसान का कर्ज़ा माफ नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर कर्ज़ा माफ किया तो किसान को आदत हो जाएगी।🙄🙄
किसान हितैषी 👉 राहुल गांधी 🙄🙄

Posted by Kïttü Thäkúr on Sunday, 27 December 2020

हमने देखा कि ये वीडियो फ़ेसबुक पर कई लोगों ने शेयर किया है.

एडिटेड वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल दिसम्बर 2018 में ही की थी. हमने पाया कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में हुई एक रैली में राहुल गांधी के भाषण को जोड़-तोड़ कर इस क्लिप को बनाया गया था.

इस वीडियो में 27 मिनट पर राहुल गांधी को यह कहते सुना जा सकता है, “पिछले साल हिंदुस्तान की सरकार ने ढाई लाख करोड़ रुपया हिंदुस्तान के सबसे बड़े पंद्रह उद्योगपतियों का कर्ज़ा माफ़ किया है… ढाई लाख करोड़ रुपया… मगर वही सरकार जो पंद्रह लोगों के लिए ढाई लाख करोड़ रुपया माफ़ कर सकती है, वही सरकार हिंदुस्तान के करोड़ो किसानों के लिए एक रुपया भी कर्ज़ा माफ़ नहीं कर सकती है. उनके नेता कहते हैं कि किसान का कर्ज़ा माफ़ नहीं करना चाहिए… कि अगर किसान का कर्ज़ा माफ़ किया तो किसान को… किसान की आदत ख़राब हो जाएगी. अजीब सी दुनिया है हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ़ करने से उनकी आदत ख़राब नहीं होती.”

राहुल गांधी असल में ये कहते हुए कि किसानों को ऋण माफी की आदत हो जाएगी, भाजपा नेताओं को आड़े हाथ ले रहे थे.

 

ये दिखाने के लिए कि राहुल गांधी ने कृषि ऋण माफ़ी के खिलाफ बयान दिया था, इस वीडियो को ग़लत तरीके से क्लिप कर शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.