“यह एक फिल्म के लिए बनाया गया सीजी रोबो नहीं है। यह असली यूएस डेल्टा फाॅर्स “रोबोट” है, जिसका इस्तेमाल आतंकवादी अल बगदादी को मारने के लिए कल के ऑपरेशन में किया गया था। लाइव गोला बारूद के साथ डेमो में भाग लेने वाले इन सैनिकों को सलाम। रोबोट पर पूर्ण विश्वास है…इस मशीन के बारे में सीखना…काफी भयानक है। यह व्हाट्सअप से प्राप्त हुआ।”-अनुवादित, इस संदेश को सोशल मीडिया में एक लड़ाकू रोबोट के वीडियो के साथ साझा किया जा रहा है।

 

This is not a CG Robo made for film fictiom. It’s real US Delta force “Robot” Training practice used in yesterday operation to kill Terrorist Al bagdi in Syria.
Hats off to these soldiers taking part in the demo with live amunition. Total faith in the robot …using AI, Machine Learning…Technology is scary.
Received from whatsapp

Posted by Sreenivasulu Nichenametla on Wednesday, 30 October 2019

इस रोबोट का इस्तेमाल ISIS प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी को मारने के लिए किया गया, इस दावे से यह वीडियो फेसबुक पर काफी बड़े पैमाने पर साझा किया जा रहा है।

यह संदेश तेलुगु भाषा में भी साझा किया गया है, “ఇది ఫిల్మ్ ఫిక్టియం కోసం చేసిన రోబో కాదు. ఇది నిజమైన యు.ఎస్ .డెల్టా ఫోర్స్ “రోబోట్” శిక్షణా పద్ధతి సిరియాలో ఉగ్రవాది అల్ బాగ్దాడిని చంపడానికి ఆపరేషన్లో ఉపయోగించబడింది. ప్రత్యక్ష మందుగుండు సామగ్రితో డెమోలో పాల్గొనే ఈ సైనికులకు హ్యాట్స్ ఆఫ్. రోబోపై పూర్తి నమ్మకం … AI, మెషిన్ లెర్నింగ్ ఉపయోగించి … టెక్నాలజీ భయానకంగా ఉంది.”

RPG ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने इस वीडियो को यह कहते हुए ट्वीट किया कि, “मानव बनाम मशीन में असली सवाल क्या यह नहीं है कि मशीन सोच सकती है?” (अनुवाद)

तथ्य जांच

यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स ‘combat robot’ (लड़ाकू रोबोट) से सर्च करने पर हमें 26 अक्टूबर को Corridor द्वारा अपलोड किया गया समान वीडियो मिला। वीडियो का शीर्षक था, “नया रोबोट सैनिको को पुराना बनाता है। (Bosstown Dynamics)”

कई लोगों ने वीडियो पर कमेंट किया था कि यह रोबोट CGI के प्रभाव से बनाया गया है।

यूट्यूब पर दूसरी बार कीवर्ड ‘Bosstown Dynamics cgi robot’ से सर्च करने पर, हमें Corridor का एक अन्य वीडियो मिला, जिसमें वह इस इस बात का वर्णन करते हैं कि इस रोबोट को कैसे डिजिटली बनाया गया। उसके दूसरे दिन यानि कि 27 अक्टूबर को अपलोड किये गए अन्य वीडियो में लिखा है कि, “हमने CGi से लेकर नकली रोबोट तक का इस्तेमाल किया”-अनुवाद।

डिजिटल रूप से बनाये गए ‘लड़ाकू रोबोट’ का वीडियो सोशल मीडिया में इस झूठे दावे से साझा किया गया कि अमेरिकी डेल्टा सेना ने इस रोबोट का इस्तेमाल ISIS प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी को मारने के लिए किया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.