ट्विटर अकाउंट वर्ल्ड ऑफ इंजीनियरिंग, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग से संबंधित सामग्री साझा करते है, ने 17 नवंबर को छह-सेकंड का एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें एक ट्रक को कई ड्रोन उठाते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया गया- “क्या आप 2,000 ड्रोन से 40 टन का ट्रक उठा सकते हैं? क्रेडिट @ScaniaGroup को।” (अनुवाद) इसे 19.000 से अधिक बार रिट्वीट और 81,000 से अधिक बार लाइक किया गया है।

इसके बाद से कई लोगों ने सोशल मीडिया पर यह वीडियो अपलोड या शेयर किया है।

वर्तमान ड्रोन तकनीक की ऐसी क्षमताओं के बारे में जानकर कई लोग हैरान भी हुए हैं।

क्लिकबेट से न्यूज़फ़ीड तक

इटली स्थित इंजीनियरिंग कंपनी GLWEB के संस्थापक जियुलीआनो लिगौरी सहित कई लोगों ने तुरंत बताया कि विचाराधीन वीडियो को CGI (कंप्यूटर-जेनरेटेड इमेजरी) अर्थात, कंप्यूटर से निर्मित कल्पना-चित्र का उपयोग करके बनाया गया है।

स्वीडन की वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी स्कैनिया ने कई वीडियो अपलोड किए हैं, जिनमें ट्रक उठाते हुए ड्रोन दिख रहे हैं। उनमें से एक, यूट्यूब पर ‘ड्रोन द्वारा उठाया गया स्कैनिया ट्रक’ के रूप में अपलोड किया गया है, जिसमें CGI का उपयोग स्पष्ट है। PRNewswire के अनुसार, उन्होंने बब्लर ग्रुप की सहायक कंपनी वॉबलिंग के साथ CGI, संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता से संबंधित सेवाओं के लिए 27 सितंबर को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

लेकिन विचाराधीन वीडियो ऐसा बनाया हुआ लगता है मानो इसे किसी स्मार्टफोन से शूट किया गया है, जिससे भ्रम पैदा होता है। हालांकि, हवा में लटके 18,000 किलोग्राम के ट्रक से कुछ फीट दूर स्कैनिया कर्मचारियों को खड़े हुए देखा जा सकता है। कर्मचारियों के लिए सुरक्षा मानकों की कमी के कारण संदेह पैदा करता है।

विचाराधीन विडियो की प्रमाणिकता के प्रयास में, ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर ‘क्या आप 2,000 ड्रोन से 40 टन का ट्रक उठा सकते हैं?‘ वाक्यांश की खोज की तो पाया कि इस वीडियो को स्कैनिया ग्रुप के सत्यापित खाते से 25 सितंबर को पोस्ट किया गया था।

Flying with drones

Can you pick up a 40 tonne truck with 2,000 drones?
Learn more: http://bit.ly/2lC0LnH

Posted by Scania Group on Wednesday, 25 September 2019

दिलचस्प बात है कि यही वीडियो, स्कैनिया ग्रुप के पोस्ट से एक महीने पहले ही, Trucks & Funs नामक खाते से यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

स्कैनिया ग्रुप की फेसबुक पोस्ट में भी इसी वाक्य का उपयोग किया गया था ‘क्या आप 2,000 ड्रोन से 40-टन का ट्रक उठा सकते हैं?’ लेकिन यदि आप ‘आगे देखें’ बटन पर क्लिक करें तो कोई भी व्यक्ति उसके बाद का संदेश –‘और जानें: http://bit.ly/2lC0LnH देख सकता है।

यह लिंक आपको फ्यूचर रूम नामक एक वेबपेज तक ले जाता है। यह एक ऐसा मंच है जहां स्कैनिया की वैश्विक वेबसाइट पर भविष्य के विचारों और अवधारणाओं पर चर्चा की गई है। इस पेज के नीचले भाग में, एक वीडियो ‘ड्रोन द्वारा उठाए गए स्कैनिया ट्रक’ और उसके बाद अन्य वीडियो हैं जिनमें ‘नवाचार के माध्यम से बेहतर भविष्य की कल्पना करने वाली चर्चाएं और दिलचस्प कहानियां’ हैं। इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि वेबसाइट के इस भाग में वीडियो में दिखाए गए विचार भविष्य की कल्पना है और वर्तमान में उपलब्ध तकनीकों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

हालांकि, सोशल मीडिया में स्कैनिया के लिंक के बिना साझा किए जाने से कई लोग वीडियो के वास्तविक होने का विश्वास कर लेते हैं।

 

A 40-ton truck picked up with 2,000 drones😳

Credit to @ScaniaGroup

Posted by राजनीतिक Engineer on Sunday, 17 November 2019

एक ट्रक को कई ड्रोन द्वारा उठाए जाने का स्कैनिया द्वारा बनाया गया दस-सेकंड या छह-सेकंड का वीडियो, एक CGI वीडियो है जिसे बिना किसी संदर्भ के साझा किया जा रहा है।

पहले के भी कई उदाहरण हैं जब CGI वीडियो को वास्तविक मान लिया गया। फरवरी में, ऑल्ट न्यूज़ ने रूसी आविष्कारक के CGI वीडियो को भारत को आपूर्ति किए गए इज़रायली ड्रोन के रूप में वायरल करने और डिजिटल रूप से बनाए गए वीडियो को IS प्रमुख बगदादी को मार गिराने के लिए अमेरिका द्वारा इस्तेमाल किए गए ‘रोबोट’ की पड़ताल की थी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.