क्या 30 उठक-बैठक करने पर मॉस्को मेट्रो यात्रियों को मुफ्त में सवारी करने देगा? इस दावे को सोशल मीडिया में एक वीडियो के साथ साझा किया गया है, जिसमें एक व्यक्ति को मशीन के सामने उठक बैठक करते हुए देखा जा सकता है।

फेसबुक और ट्विटर में वायरल संदेश में दावा किया गया है कि,-“मॉस्को (रशिया) के मेट्रो रेलवे स्टेशन पर अगर आप 30 उठक बैठक करते हैं तो आप ट्रेन की टिकिट को मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा नागरिक स्वास्थ्य योजना से संबधित। -(अनुवाद)”। यह वीडियो 34 सेकंड का है।

हमने पाया कि कुछ मीडिया संगठन जैसे- अमर उजाला और टाइम्स नाउ हिंदी ने भी इस पर खबर प्रकाशित की है। टाइम्स नाउ ने लिखा है, “एक तरफ दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार महिलाओं को बसों और मेट्रो ट्रेनों में मुफ्त यात्रा कराने की बात कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ मास्को के एक मेट्रों स्टेशन पर फ्री यात्रा की सुविधा दी जा रही है। मेट्रो में फ्री यात्रा का आनंद उठाने के लिए सिर्फ यात्रियों को 30 बार उठक- बैठक करना पड़ेगा। जो व्यक्ति 30 बार उठक- बैठक कर लेगा, उसे मेट्रो में मुफ्त में करने का अवसर मिलेगा।”

सच क्या है?

यह दावा सच है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि यह खबर 2013 की है। ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कि-वर्ड्स, ‘Moscow metro ticket squats’ (मॉस्को मेट्रो टिकिट उठक बैठक) से सर्च किया और हमें इससे जुड़े हुए कई लेख मिले, जिसमें सबसे पुराना लेख नवंबर 2013 का था।

इन लेखों के मुताबिक, यह पहल फरवरी 2014 में रूस के सोची में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के प्रचार अभियान का हिस्सा था। इसके पीछे एक अन्य उद्देश्य, नागरिकों और उत्साही लोगों के बीच एक सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित करना था। नीचे पोस्ट किया गया वीडियो उसी का प्रचार वीडियो है, जिसे नवंबर 2013 में अपलोड किया गया था।

मॉस्को के विस्टावोचनया स्टेशन पर एक विशेष सेंसर वाली मशीन लगाई गई थी, जिसमें जो लोग 2 मिनट के अंदर 30 उठक-बैठक कर लेंगे, उन्हें मेट्रो की टिकट मुफ्त में मिल पायेगी।

2015 में मेक्सिको शहर में भी ऐसा ही एक उदाहरण पेश किया गया था, जिसमें सबवे की टिकिट को आप 10 उठक-बैठक करके प्राप्त कर सकते है। इसके लिए 30 मोशन सेंसिंग मशीन को लगाया गया था। हाल ही में, सिंगापूर में भी उठक-बैठक पर टिकिट फ्री वाली योजना को शुरू किया गया है।

अंत में निष्कर्ष के तौर पर यह कहा जा सकता है कि, उपयुक्त दावा सही है कि 30 उठक-बैठक करने पर मॉस्को मेट्रो टिकिट मुफ्त में पा सकते है लेकिन यह खबर 2013 की है, जिसमें मॉस्को के एक मेट्रो स्टेशन पर यह मशीन लगाई गई थी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.