ट्रिगर वॉर्निंग: वायरल वीडियो में बच्चे के साथ हिंसा के दृश्य हैं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज़्यादा शेयर किया जा रहा है. वीडियो लगभग 3 मिनट और 20 सेकंड का है जिसमें एक महिला एक बच्चे को टॉर्चर कर रही है.

फ़ुटेज में देखा जा सकता है कि ऊंची हील पहनी महिला जानबूझकर बच्ची के ऊपर अपने पैर पटक कर उसे चोट पहुंचा रही है जिससे उसे काफी दर्द हो रहा है और बच्ची दर्द से कराह रही है. महिला बार-बार बच्ची को थप्पड़ भी मारती है और जली हुई सिगरेट से उसके गाल पर दाग रही है. परेशान करने वाली बात ये है कि महिला लगातार थप्पड़ मारते हुए बच्ची पर पेशाब भी करती है. ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो के हिंसक होने की वजह से आर्टिकल में सिर्फ इसकी तस्वीरें शेयर कर रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 7600011160) पर वीडियो को वेरिफ़ाई करने के लिए कई रीक्वेस्ट मिली हैं. एक यूज़र ने अनुमान लगाते हुए बताया कि ये वीडियो उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर का है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम को गूगल लेंस से रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 19 मई 2023 को मैक्सिकन न्यूज़ आउटलेट का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में ये वीडियो भी था. इसके अलावा, हमें 12 मई 2023 को पब्लिश एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसमें खुलासा किया गया था कि वीडियो में दिख रही महिला बच्चे की मां है और ये घटना सेंट्रल अमेरिका में हुई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला को गिरफ़्तार कर लिया गया था. महिला के पार्टनर के मुताबिक, वो गंभीर सब्सटेंस एब्यूज़ (ड्रग्स के सेवन) से जूझ रही थी.

“Uwaldrina Siles” नाम से गूगल सर्च करने पर हमें “Euro.eseuro” नामक एक न्यूज़ आउटलेट का आर्टिकल मिला जिसमें घटना के बारे मैं अधिक जानकारी थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो में दिख रही महिला मूल रूप से कोस्टा रिका की रहने वाली है और वीडियो के सामने आने के बाद निकारागुआ में अधिकारियों ने उसे गिरफ़्तार किया था.

इस रिपोर्ट में एक और पब्लिकेशन का संदर्भ दिया गया है जिसमें बताया है कि महिला दो बच्चों की मां है और इसका पार्टनर भी है जो कथित तौर पर सब्सटेंस एब्यूज़ (ड्रग्स के सेवन) से जूझ रहा है. इसके अलावा, ये भी बताया गया है महिला का एक ‘आपराधिक नेटवर्क’ से संबंध भी हो सकता है.

कुल मिलाकर, इन जानकारी के आधार पर, ये कहा जा सकता है कि बच्ची के टॉर्चर करने वाली महिला का वीडियो भारत का नहीं है. ये सेंट्रल अमेरिका का वीडियो है. इसके अलावा, आरोपी महिला को गिरफ़्तार भी कर लिया गया है और वो हिरासत में है. जांच में अधिकारी महिला का एक सक्रिय आपराधिक नेटवर्क से कथित संबंध होने की बात की जांच कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc