अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन का एक तथाकथित ट्वीट वायरल है जिसमें वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘वर्ल्ड लीडर’ बता रहे हैं. फ़ेसबुक पेज ‘Modi Mantra ಮೋದಿ ಮಂತ್ರ’ ने ये तस्वीर पोस्ट की जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 500 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. इसे कन्नड़ कैप्शन के साथ शेयर किया गया जिसका मतलब है, ‘विश्व नेता मोदी (ವರ್ಲ್ಡ್ ಲೀಡರ್ ಮೋದಿ).’

भाजपा प्रवक्ता संतोष केंचाम्बा के नाम से बने एक फे़सबुक पेज ने भी ये तस्वीर शेयर की. इसे भी आर्टिकल लिखे जाने तक 500 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं.

इसके अलावा, फे़सबुक पेज, Narendra modi fans, HDK Worldwide Fans और ग्रुप BSY fans of karnataka से किये गये पोस्ट्स को भी सैकड़ों लाइक्स और शेयर्स मिले. ये तस्वीर ट्विटर पर भी शेयर की जा रही है.

फ़र्ज़ी ट्वीट

इस ट्वीट का यूज़रनेम ही बता देता है कि ये ट्वीट अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन ने नहीं किया. बायडन का ट्विटर यूज़रनेम @JoeBiden है. जबकि इस स्क्रीनशॉट में @JoeBidenPresid लिखा है.

बायडन का ट्विटर हैंडल खंगालने पर भी ऐसा कोई ट्वीट नज़र नहीं आता. उन्होंने पीएम मोदी के बधाई वाले ट्वीट को कोट-ट्वीट नहीं किया था. बायडन ऐसा ट्वीट करते तो ये मीडिया में बड़ी ख़बर ज़रूर बनती.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन ने ट्वीट में पीएम मोदी को ‘वर्ल्ड लीडर’ नहीं कहा है. उनके नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल हुआ है.


ज़ी न्यूज़, सोशल मीडिया यूज़र्स ने ट्रैक्टर रैली की तैयारी के वीडियो के नाम पर आयरलैंड का वीडियो दिखाया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.