BJP दिल्ली के प्रवक्ता अजय शेरावत ने एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि SP-RLD गठबंधन के प्रत्याशी नीरज चौधरी के प्रचार में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे. (आर्काइव लिंक) ज़ी न्यूज़ के पत्रकार सोनू शर्मा ने अजय शेरावत का ट्वीट कोट ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर ये सच है तो चिंता की बात है. BJP प्रवक्ता नविन कुमार जिंदल ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का दावा किया.

सुदर्शन न्यूज़ ने लिखा, “हिंदू विरोध के बाद देशविरोध की राह पर सपा RLD गठबंधन ! बिजनौर में प्रत्याशी के जनसंपर्क में गूंजा पाकिस्तान जिंदाबाद.” (आर्काइव लिंक)

कई प्रमुख मीडिया संगठनों ने भी ये ख़बर दी, “बिजनौर सीट से गठबंधन प्रत्याशी के जनसंपर्क अभियान में समर्थकों पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने का आरोप लगा है जिस पर पुलिस ने गठबंधन प्रत्याशी को नामजद करते हुए 25 अज्ञात समर्थकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है.” एशियानेट न्यूज़ ने प्रमुखता से ये रिपोर्ट पब्लिश की. इस रिपोर्ट के टाइटल में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ का ज़िक्र है. हालांकि, आखिरी में नीरज चौधरी का बयान भी दिया गया है जिसके अनुसार वीडियो में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ नहीं बल्कि ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’ के नारे लग रहे थे.

बिजनौर पुलिस ने ट्वीट करते हुए कहा कि इस मामले का संज्ञान लेकर अभियोग पंजीकृत कराया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

RLD प्रत्याशी नीरज चौधरी ने एक बयान जारी कर कहा कि ये बदनाम करने की साजिश है. उन्होंने मीडिया को बताया कि वायरल वीडियो को ध्यान से सुना जाए. उसमें ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’ के नारे लग रहे हैं. इस वीडियो में आकिफ़ भाई को भी देखा जा सकता है. नीरज चौधरी कह रहे हैं, “आकिफ़ अंसारी जी मोहल्ला जुलाहान में सभासद हैं. उनके यहां मीटिंग थी. बहुत लोगों को जनसैलाब उमड़ा था. हम लोग जब बाहर आए तो नारे लग रहे थे, ‘नीरज चौधरी ज़िंदाबाद’, ‘जयंत चौधरी ज़िंदाबाद’, ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’. उस ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’ को इन्होंने वीडियो वायरल कर के कहा कि ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लग रहे हैं. और हैरानी की बात ये है कि उस वायरल वीडियो में जिसमें आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद के नारे हैं उसके बिनाह में हमपे एक FIR भी दर्ज हो गई.”

स्थानीय समाचार पोर्टल बिजनौर एक्सप्रेस ने भी एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी है. इसके अलावा वायरल वीडियो ध्यान से सुनने पर कहीं भी ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ नहीं सुनाई देता है. इसमें ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’ के नारे सुने जा सकते हैं.

हमने आकिफ़ अंसारी से बात की जिनके नाम के नारे को ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ बताया जा रहा है. उन्होंने कहा, “मुझे पता चला कि विपक्षी लोगों द्वारा ये वीडियो वायरल किया गया. RLD की चुनावी मीटिंग थी और वहां जनसैलाब था. मैं भी उसी क्षेत्र से सभासद हूं. वहां नारे लग रहे थे जयंत चौधरी ज़िंदाबाद, नीरज चौधरी ज़िंदाबाद. लोगों ने मेरे नाम का भी नारा लगा दिया, ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’. इसी वीडियो को आईटी सेल वालों ने शेयर कर ग़लत दावा किया कि वहां ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे. ये सब चुनाव प्रभावित करने के लिए किया गया.”

RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने भी इस मामले पर ट्वीट करते हुए कहा कि न्यू इंडिया में ‘अकिफ भाई’ ज़िंदाबाद को ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ बताया जाता है.

ऐसा अक्सर देखा गया है कि चुनाव के समय या जीत के बाद BJP की विरोधी पार्टियों की जनसभा में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का झूठा दावा किया जाता है. ऑल्ट न्यूज़ ने कई मौकों पर देखा है कि किसी नेता के नाम से लगे नारे को ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ बता दिया जाता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.