सोशल मीडिया पर जगमगाते ट्रैक्टर्स का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में लाइट से सजे कुछ ट्रैक्टर्स दिखते हैं. दावा है कि ये तैयारियां 26 जनवरी 2021 को गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली किसानों की ट्रैक्टर रैली के लिए हो रही है. ज़ी न्यूज़ ने 19 जनवरी 2021 को अपने एक प्रसारण का हिस्सा फ़ेसबुक पर पोस्ट किया है. इस पोस्ट का कैप्शन है – “‘ट्रैक्टर’ से युद्ध की तैयारी ?” इस ब्रॉडकास्ट में आप ये वीडियो 3 मिनट 52 मिनट पर देख सकते हैं.

वीडियो में ऐंकर कहती है – “किसान आंदोलन में आतंक के ऐसे ट्रैक्टर क्यों? ये ट्रैक्टर हैं या कानून व्यवस्था से युद्ध छेड़ने की तैयारी? ये किसानों के ट्रैक्टर है या टेरर ट्रैक्टर? सोचिए कृषि आंदोलन के नाम पर ये किस तरह के प्रदर्शन की तैयारी है जिसपर ट्रैक्टर पर तोपें लगी हैं?… क्या दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की कानून व्यवस्था से युद्ध छेड़ने की तैयारी है?…और अब सोशल मीडिया पर वायरल एक और वीडियो देखें. इस वीडियो में ट्रैक्टर्स को लाइट से सजाया गया है ताकि गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया को कृषि कानून का विरोध दिखाया जा सके और भारत के खिलाफ़ दुष्प्रचार आगे बढ़े.” ज़ी न्यूज़ प्रसारण के वक़्त इन वीडियोज़ की पुष्टि नहीं करता है. लेकिन प्रसारण के दौरान, एंकर पूरी तरह से इस वीडियो का इस्तेमाल कृषि कानून पर निशाना साधने के लिए कर रही है. यहां पर आप ‘कथनी और करनी में अंतर’ साफ़ रूप से देख सकते हैं. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

‘ट्रैक्टर’ से युद्ध की तैयारी ?

‘ट्रैक्टर’ से युद्ध की तैयारी ?

#TractorTerror #FarmersProtest #RepublicDay

Posted by Zee News on Monday, 18 January 2021

फ़ेसबुक पेज ‘आईटी एंड सोशल मीडिया सेल कांग्रेस’ ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “26 जनवरी परेड की झांकी की तैयारी जोरों से चल रही है !!…” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 14 हज़ार बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

 

26 जनवरी परेड की झांकी की तैयारी जोरों से चल रही है !!
जय जवान – जय किसान
#किसान_नहीं_तो_देश_नहीं

Posted by I.T & Social Media Cell Congress on Monday, 18 January 2021

कांग्रेस से जुड़ी पूजा चड्ढा ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. (आर्काइव लिंक)

 

26 जनवरी परेड की झांकी
तेयारी जोरों से चल रही है 😍👇🏻😍

Posted by Pooja Chadha on Saturday, 16 January 2021

ट्विटर पर भी ये वीडियो इसी मेसेज के साथ ट्वीट किया गया है. यूट्यूब पर ये वीडियो किसान-मज़दूर एकता ज़िन्दाबाद के कैप्शन के साथ अपलोड किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें ये वीडियो फ़ेसबुक पर 16 दिसम्बर 2020 को पोस्ट किया हुआ मिला. पोस्ट के मुताबिक, ये वीडियो क्रिसमस के मौके पर आयरलैंड में हर साल होने वाली ट्रैक्टर रैली का है.

Christmas Tractor Run

They know how to turn it on in Ireland. Checkout this annual Christmas Tractor Run. #santasleigh #tractor #thispartyislit #10outof10

Posted by Delta Agribusiness on Tuesday, 15 December 2020

डेल्टा एग्रीबिज़नेस ने जो वीडियो पोस्ट किया है उसमें लोग जर्मन में बात करते हुए सुने जा सकते हैं. इस आधार पर जब हमने सर्च किया तो RTNTV न्यूज़ का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला. इस पोस्ट के मुताबिक 6 दिसम्बर को जर्मनी में इस तरह से ट्रैक्टर सजाकर रैली निकाली गयी थी. ये एक चैरिटी इवेंट था जिसे कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए आयोजित किया गया था.

Bunter Traktor-Konvoi fährt zur Kinderkrebs-Station des UKE

(rtn) Für den 2020er Nikolaustag haben Bäuerinnen und Bauern aus Schleswig-Holstein eine besondere Aktion geplant und durchgeführt. Ein beleuchteter Traktor-Konvoi sollte Kinderaugen zum Strahlen zu bringen Viele der üblichen Spendenaktionen fallen dieses Jahr coronabedingt aus. Daher war es eine gute Gelegenheit für die Landwirte in Schleswig-Holstein und Hamburg, mit einem festlichen Treckerumzug die Kinderaugen der kleinen Patienten der Kinder-Krebsstation im UKE Hamburg zum Leuchten zu bringen

In Stormarn konnte man die zum Teil aufwendig dekorierten Advents-Traktoren unter anderem in Eichede, Todendorf und Ahrensburg auf der Straße sehen. Zahlreich Anwohner freuten sich entlang der Strecke ebenfalls über die besondere Parade zum Nikolaustag.

Posted by rtntvnews on Sunday, 6 December 2020

इस पोस्ट के वीडियो को अगर ध्यान से देखा जाये तो इसमें दिख रहे ट्रैक्टर्स का सीरीज़ वही है जो अभी वायरल हो रहे वीडियो में है. इसके कुछ उदाहरण नीचे वीडियो में देखे जा सकते हैं.

दोनों ही वीडियो के आखिरी हिस्से में एक मौके पर एक कार दिखती है जिसका नंबर प्लेट RTNTV न्यूज़ के वीडियो में साफ़ दिखता है. ये नंबर है- ‘OD JS 2525’. OD उत्तरी जर्मनी के एक शहर Bad Oldesloe, Stormarn और Schleswig-Holstein की गाड़ियों के लिए इस्तेमाल होता है.

This slideshow requires JavaScript.

जर्मनी की लोकल मीडिया ने भी इस इवेंट के बारे में 6 दिसम्बर, 2020 को ख़बर पब्लिश की थी. इसके अलावा हमने देखा कि अभी वायरल हो रहा वीडियो जर्मनी का बताकर भी शेयर हुआ है.

AFP फ़ैक्ट-चेक ने भी इस वीडियो की पड़ताल की जिसमें उन्होंने वीडियो में दिख रहे एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के मैनेजर से बात की. उन्होंने स्पष्ट किया कि ये वीडियो 6 दिसम्बर को कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए किए गए चैरिटी रैली का है. यानी, जर्मनी में हुई एक चैरिटी रैली का वीडियो भारत में 26 जनवरी 2021 को होने वाली किसानों की ट्रैक्टर रैली का बताकर शेयर किया जा रहा है.

[अपडेट: आर्टिकल में पहले इस वीडियो को आयरलैंड का बताया गया था लेकिन ये जर्मनी का है. इसे सुधार दिया गया है.]

हनुमान मंदिर टूटने पर हुई राजनीति से लेकर Capitol Hill पर दिखे भारतीय झंडे वाले शख्स का फ़ैक्ट-चेक :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.