नए कृषि कानून के खिलाफ़ किसानों के प्रदर्शन को 4 महीने से ज़्यादा वक्त हो चला है. न किसान पीछे हटने को तैयार हैं और न ही सरकार. दोनों पक्षों के बीच बैठक का दौर जारी है. अब सोशल मीडिया पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का 10 मिनट का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें वो किसानों के बारे में बात कर रहे हैं. वायरल वीडियो के शुरुआत में राजनाथ सिंह कहते हैं, “और मेरे किसान भाइयों, कभी अपने को कमज़ोर मत मानना. मैं जनता हूं किस तंगी हालत में आपको अपनी ज़िन्दगी गुज़र बसर करनी पड़ती है क्योंकि मैं भी गांव का रहने वाला हूं, किसान का बेटा हूं…” यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए इसे हालिया बताया और लिखा, “राजनाथ सिंह उतरे थे कृषी बिलो के विरोध मे किसानो के सम्मान मे. केन्द्र सरकार को लगा था तगङा झटका.”

फ़ेसबुक यूज़र राजेश देशवाल ने ये वीडियो 28 फ़रवरी को शेयर किया था और आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 5.2 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

Livestream

https://www.facebook.com/Rajlokmorcha/
राजनाथ सिंह उतरे थे कृषी बिलो के विरोध मे किसानो के सम्मान मे
केन्द्र सरकार को लगा था तगङा झटका

Posted by राजेश देशवाल वि.क्षैत्र फुलेरा on Sunday, February 28, 2021

एक अन्य यूज़र भानु बाबा ने भी इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया और आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 15 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

Livestream

जय जवान जय किसान
राजनाथ सिंह उतरे थे कृषी बिलो के विरोध मे किसानो के सम्मान मे
केन्द्र सरकार को लगा था तगङा झटका

Posted by Bhanu Baba on Tuesday, March 2, 2021

 

पुराना वीडियो

ये वीडियो पूरा सुनने के बाद हमने पाया कि इसमें राजनाथ सिंह पूर्व किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष रहे महेंद्र टिकैत के प्रति सम्मान प्रकट कर रहे हैं. महेंद्र टिकैत का 2011 में ही निधन हो गया था. इसके अलावा वो कुछ अन्य किसान नेता चौधरी चरण सिंह और चौधरी छोटू राम का नाम भी ले रहे हैं. इससे हिंट लेते हुए हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया और हमें इस पूरे भाषण का ओरिजिनल वीडियो मिला. ये वीडियो भारतीय जनता पार्टी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 6 अक्टूबर, 2015 को अपलोड किया था. इसके टाइटल में बताया गया है कि राजनाथ सिंह ने ये भाषण महेंद्र टिकैत की 80वीं जयंती पर एक कार्यक्रम में दिया था. ये पूरा वीडियो 18 मिनट 44 सेकण्ड का है.

पाठक गौर करें कि वायरल वीडियो की शुरुआत होते ही मालूम पड़ता है कि राजनाथ सिंह की किसी बात को काट कर आगे दिखाया जा रहा है. जबकि ओरिजिनल वीडियो की शुरुआत में वो कार्यक्रम में मौजूद लोगों का अभिवादन करते सुने जा रहे हैं. भाजपा के चैनल पर अपलोड हुए वीडियो को 5 मिनट 48 सेकंड के बाद से शुरू करते हुए ये वायरल वीडियो बनाया गया है.

इसके अलावा, वायरल वीडियो में भाषण के वीडियो का 11 मिनट 50 सेकंड से लेकर 14 मिनट 36 सेकंड तक का हिस्सा हटा दिया गया है. इस हिस्से में राजनाथ सिंह नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार की तारीफ़ कर रहे हैं और कह रहे हैं, “और लेकिन जिस सरकार में मैं काम कर रहा हूं और हमारे आदरणीय नरेंद्र भाईजी मोदी उनको आप अच्छी तरह जानते हैं. मैं सच बता रहा हूं आपको उनके दिल में भी किसानों की समस्याओं को लेकर तड़पन है और बराबर इसकी चर्चा होती रहती है…”

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का 10 मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो किसानों के प्रति सहानुभूति और समर्थन प्रकट कर रहे हैं. ये वीडियो 5 साल से ज़्यादा पुराना है और कुछ यूज़र्स इसे नए कृषि कानून से जोड़ते हुए किसानों को राजनाथ सिंह का समर्थन बता रहे हैं.


हफ़्ते भर के फ़ैक्ट-चेक्स: जानें कौन-सी भ्रामक और ग़लत सूचनाएं इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर बनी रहीं?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.