15 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. वीडियो में एक एयरपोर्ट पर लोगों को ज़मीन पर बैठे या लेटे हुए देखा जा सकता है और इमरजेंसी वर्कर्स उनकी देखभाल कर रख रहे है. वीडियो में चौथे सेकंड पर एक महिला खांसते हुए भी सुनाई दे रही है. शेयर किये जा रहे गए मेसेज के मुताबिक, “इथियोपियन एयरलाइन की इटली से अदिस अबाबा एयरपोर्ट पर जाने वाली फ्लाइट. सभी वायरस से संक्रमित है. अब ईश्वर के भरोसे है सब कुछ.”

एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो 18 मार्च को शेयर किया था.

21 मार्च को एक यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए चीन का बताया है. दावा है – “#Corona का मजाक उड़ाने से फुर्सत मिल गयी हो तो #चीन से आए इस विडीयो को देख ले ओर अंदाज लगा ले की स्थिति कितनी गंभीर है.”

rescue video

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये वीडियो फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर पर (+917600011160) इस वीडियो की जांच करने के लिए कुछ रीक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वायरल वीडियो को एक फ़्रेंच टीवी चैनल ‘Dakaractu’ के नवंबर 2019 के आर्टिकल में पाया. आर्टिकल के मुताबिक, ये वीडियो सेनेगल के ब्लेस डियान एयरपोर्ट का है जो कि डेकर से 43 किलोमीटर की दूरी पर मौजदू है. वीडियो में हॉस्टेज यात्रीयो को बचाने के की गई एक ड्रिल को दिखाया गया है. ‘Dakaractu’ द्वारा अपलोड किये गए 43 सेकंड के वीडियो में से ही 15 सेकंड का वीडियो क्लिप उठाकर शेयर किया जा रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को इनविड (Invid) के ज़रिए फ़्रेम्स में तोड़ा और उन्हे रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 13 मार्च को ‘फ्रांस 24’ की एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट मिली. इसी के ज़रिए हम ‘Dakaractu’ द्वारा अपलोड किये गए यूट्यूब वीडियो तक पहुंचे.

‘फ्रांस 24’ के मुताबिक, ये वीडियो नवंबर 2019 में सेनेगल के ब्लेस डियान एयरपोर्ट पर हुई एक ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ का है. पुलिस और स्टाफ़ के लोग हॉस्टेज वाली स्थिति में क्या करना चाहिए इसकी प्रैक्टिस कर रहे थे. जिन लोगों ने इस प्रैक्टिस में हिस्सा लिया है उन सभी ने लाल रंग के बैंड पहने हुए हैं.

इस तरह वीडियो के साथ “इटली से अदिस अबाबा जाने वाली फ्लाइट” में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को दिखाने का दावा ग़लत और भ्रामक साबित होता है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद, सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी हुई कई गलत जानकारियां शेयर हो रही हैं. ऑल्ट न्यूज़ लगातार इन अफवाहों की सच्चाई आपके सामने रख रहा है जिसे आप यहां पर क्लिक कर के पढ़ सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.