एक वीडियो जिसमें एक महिला का चेहरा खून से लथपथ है, पाकिस्तानी सोशल मीडिया ने साझा किया है। फेसबुक पेज पाकिस्तानी डिफेंस कमांड ने इस वीडियो को, एक सांप्रदायिक संदेश के साथ साझा किया है कि– “इंडियन हिंदू मुस्लिम घरों में घुस कर और बिना किसी कारण के उन्हें मार रही हैं। यहां एक मुस्लिम बहन हमें मदद के लिए पुकार रही है। इंडिया में मुस्लिम लोगों का जीवन ऐसा हैं मेरी प्यारी बहन हम आपका बदला जरूर लेंगे। प्रिय पाकिस्तानियों अपनी पाक सेना का शुक्र अदा करे, जो 70 साल से इन हिंदुओं से आपकी रक्षा कर रही हैं।”– (अनुवाद) इस संदेश से यह दर्शाने की कोशिश की गई है कि भारत में हिंदू बिना किसी डर के मुसलमानों की सरेआम हत्या कर रहे हैं। दावा किया गया है कि वीडियो में दिख रही भारतीय मुस्लिम महिला मदद के लिए दर्द से पुकार रही है। वीडियो में चल रही आवाज़ में बताया गया है कि यह घटना यूपी के झांसी जिले के बरौ सागर में हुई थी।

 

Endian Hindus are entering Muslim’s Homes and killing them for no Reason.
Here a Muslim sister calling us for help.
This is Muslims life in Endia.
My dear sister we will take your Revenge.
Dear Pakistanio Pls Value your PakArmy who are protecting u from these Hindus since 70yrs.

Posted by Pakistan Defence Command on Thursday, May 23, 2019

कुछ अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स फेसबुक और ट्विटर पर इसी संदेश के साथ इस वीडियो को साझा कर रहे हैं। पाकिस्तान बाहर के एक ट्विटर हैंडल, हबीब यूसेफज़ई ने पहले इसी वीडियो को ट्वीट किया था, जिसे अब हटा दिया गया है।

तथ्य-जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने पता लगाया कि यह वीडियो वास्तव में तेलंगाना का है, झाँसी का नहीं। यह 2018 की एक घटना से संबंधित वीडियो है जिसमें एक सब-इंस्पेक्टर को अपनी पत्नी और सास की पिटाई करते हुए कैमरे में कैद किया गया था। 31 अगस्त, 2018 को प्रकाशित की गई टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “घटना उनके निवास पर हुई जहां पीड़िता एक अन्य महिला के साथ उनके अवैध संबंध के बारे में उनसे बात करने गई थी”। नीचे दिए गए वीडियो में 0:56वें मिनट पर, रोती हुई महिला का यह दृश्य देखा जा सकता है।”-(अनुवाद )

इस वीडियो की पड़ताल पहले द प्रिंट ने भी किया है।

भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति दर्शाने के मकसद से, एक कथित विवाहेतर संबंध को लेकर घरेलू हिंसा का एक पुराना और असंबंधित वीडियो, पाकिस्तानी सोशल मीडिया में चलाया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.