न्यूज़18 इंडिया के डेली शो ‘सौ बात की एक बात’ में ऐंकर किशोर अजवाणी ने भारी बारिश के बाद बाढ़ पर इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी सरकार की ‘नाकामी’ उजागर की. चैनल ने 25 अगस्त को शो के दौरान 9:50 बजे, पाकिस्तान के कराची की आपदाग्रस्त हालत बताने के लिए बाढ़ में डूबे एक क्षेत्र का फ़ुटेज दिखाया. ये शो में 18:10 मिनट से देखा जा सकता है.

 

किशोर अजवाणी ने कहा, “पाकिस्तान में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में एक आदमी के हैरतंगे़ज स्टंट करने का वीडियो वायरल हो गया है. इस वीडियो में उसे एक चार मंज़िला इमारत से कूदते हुए देखा गया. और ऐसा उसने इमरान सरकार की नाकामी को दिखने के लिए किया. क्यूंकि कराची के जिस इलाके में उसने चार मंजिला इमारत से नीचे छलांग लगायी वहां कमर से ऊपर तक पानी भरा दिखा. संकरी गलियों और सड़कों ने स्विमिंग पूल की शक्ल ले ली, तो वो चार मंज़िला इमारत से नीचे कूद गया और आसानी से किनारे पर भी आ गया.”

स्क्रीन पर शख़्स के पानी में कूदने के विज़ुअल्स के साथ ही टिकर चल रहा था, “पाकिस्तान सरकार की पोल खुली.”

1 सितम्बर को टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी इस वीडियो को कराची का बताकर शेयर किया.

times of india

इंदौर का वीडियो

इस शो के एक दिन बाद ही ट्विटर यूज़र शाहनवाज़ अंसारी ने ट्वीट करके बताया कि न्यूज़18 इंडिया ने उनके भाई के दोस्त, ‘भूरा भाई’ का पानी में कूदने वाला 3 दिन पुराना वीडियो पाकिस्तान का बताकर चला दिया, जो असल में इंदौर का है.

ऑल्ट न्यूज़ ने शाहनवाज़ से बात की. उन्होंने हमारा संपर्क जफ़र उर्फ़ ‘भूरा भाई’ से कराया. जफ़र ने कहा, “उस वीडियो में मैं हूं जिसे न्यूज़18 ने पाकिस्तान का बताकर चलाया. हमने सुना कि एक नाबालिग लड़का डूब रहा है, उसके बाद मैं पानी में कूद गया. लेकिन जब तक मैं पानी में कूदा, नगर निगम वाले उसे पहले ही बचा चुके थे.” उन्होंने हमें न्यूज़18 पर चलाये गए वीडियो का ओरिजिनल क्लिप भी भेजा.

 

यह घटना सिकंदराबाद कॉलोनी की है और दोनों ही क्लिप में मस्जिद की मीनार देखी जा सकती है- न्यूज़18 (बायीं तरफ़) और जफ़र का भेजा हुआ (दायीं तरफ़).

जफ़र ने बताया कि ये मस्जिद उसी कॉलोनी में, ‘सिकंदराबाद मस्जिद’ है. गूगल मैप भी ये मस्जिद सिकंदराबाद कॉलोनी से मुश्किल से 50 मीटर की दूरी पर दिखाता है.

ये इलाका हर साल भारी बारिश के बाद बाढ़ की चपेट में आ जाता है. कॉलोनी से करीब 5.5 किलोमीटर की दूरी पर ही सिरपुर झील जो हर साल भारी बारिश के बाद ओवरफ़्लो होने लगता है और कॉलोनी इसके चपेट में आ जाती है. ज़फ़र ने वीडियो वायरल होने के बाद पानी में कूदते हुए एक और वीडियो भेजी, हालांकि ये दूसरी ईमारत से कूदे जाने की है.

यानी न्यूज़18 ने मध्य प्रदेश का वीडियो इस दावे के साथ चलाया कि पाक पीएम इमरान खान की बाढ़ को लेकर नाकामी दिखाने के लिए कराची में एक व्यक्ति ने बाढ़ के पानी में छलांग लगायी. यह घटना असल में इंदौर के सिकन्दराबाद कॉलोनी की है जहां एक व्यक्ति डूबते बच्चे को बचाने के लिए पानी में कूदा था.


एडिट: 3 सितम्बर को इस आर्टिकल में टाइम्स ऑफ़ इंडिया का दावा शामिल किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.