कई मेनस्ट्रीम मीडिया आउटलेट्स ने हाल ही में ये ख़बर चलाई कि एक 21/22 साल के एक लड़के ने 52 साल की महिला से शादी कर ली है. इन ‘रिपोर्ट्स’ में नवविवाहित जोड़े के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन एक वीडियो शेयर किया गया है. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

आज तक ने ये वीडियो ट्वीट किया जिसे 45 हज़ार से अधिक बार देखा गया. बाद में आज तक ने इसे डिलीट कर लिया.

कई न्यूज़ आउटलेट ने वायरल वीडियो के बारे में रिपोर्ट पब्लिश की है. इस लिस्ट में एबीपी न्यूज़, ज़ी न्यूज़, NDTV, टीवी9 भारतवर्ष, टाइम्स नाउ, न्यूज़24, ज़ी राजस्थान, टीवी9 तेलुगू, ज़ी न्यूज़ तमिल, वन इंडिया, एशियानेट न्यूज़, लोकमत, लेटेस्टली, सच तक (मनीष कश्यप की वेबसाइट) और लक्ष्य मीडिया शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

टाइम्स नाउ नवभारत ने ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “21 साल का दूल्हा, 52 साल की दुल्हन!”. फ़ेसबुक इस वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 10 हज़ार बार देखा गया है. टाइम्स नाउ नवभारत ने ये वीडियो यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया था जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 5 हज़ार बार देखा गया.

आज तक ने 14 दिसंबर को ये वीडियो फ़ेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा, “जब बात रिश्तों की आती है तो उम्र कोई बाधा नहीं है.” इसे आर्टिकल लिखे जाने तक तकरीबन 5 लाख व्यूज़, 10,000 लाइक्स, 3,500 कमेंट्स और 977 शेयर्स मिले हैं. आजतक द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 7,02,000 बार देखा गया और इसे 66,000 लाइक्स मिले.

This slideshow requires JavaScript.

आज तक न्यूज़ ऐंकर शुभांकर मिश्रा ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया.

फ़ैक्ट-चेक

यूट्यूब पर की-वर्ड सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि कई चैनल्स ने ये वीडियो चलाया है. 10.5 लाख सब्सक्राइबर्स वाले ‘ऑल इन वन न्यूज़‘ नाम के एक चैनल ने इस वीडियो का क्रेडिट इंस्टाग्राम यूज़र ‘@techparesh’ को दिया था. हमें यही वीडियो ‘@techparesh’ की इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर मिला जिसे 2 हफ्ते पहले पोस्ट किया गया था. यहां इस वीडियो के 1 करोड़ 68 लाख व्यूज़ हैं. इस यूज़र के अकाउंट पर लगभग सारे वीडियोज़ विवाह/संबंधों से संबंधित हैं.

हमने ये भी नोटिस किया कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स जिसे 22 साल का बताया जा रहा है, वही शख्स ‘@techparesh’ के इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिलेशनशीप की अलग-अलग कहानियों के साथ कई दूसरे वीडियोज़ में भी दिखता है. ‘@techparesh’ द्वारा पोस्ट किए गए एक और वीडियो में वो दो लड़कियों के प्रेमी के रूप में ऐक्टिंग करता है.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Paresh Sathaliya (@techparesh)

इसके अलावा, 14 सितंबर, 2022 को अपलोड किए गए एक और वीडियो में यही शख्स हमउम्र की दूसरी लड़की के साथ दिख रहा है. ये वीडियो एक ऐसे लड़के का है जो एक लड़की से शादी करने से मना कर रहा है.

इतना ही नहीं, वायरल वीडियो में दिख रही 52 साल की महिला भी अलग-अलग वीडियोज़ में अलग-अलग रिलेशनशीप की कहानी में नज़र आ रही है. उसी इंस्टाग्राम अकाउंट पर मौजूद एक वीडियो में इस महिला को एक दूसरे व्यक्ति से शादी करने की बात करते हुए देखा जा सकता है. ये व्यक्ति भी 22 साल का होने का दावा करता है जबकि महिला 52 साल की है.

कुल मिलाकर, यहां साफ़ हो जाता कि इंस्टाग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक स्क्रिप्टेड वीडियो को अलग-अलग मीडिया संगठनों ने असली घटना बताकर शेयर कर दिया. 22 साल के लड़के ने 52 साल की महिला से शादी करने का स्क्रिप्टेड वीडियो बनाया था. साथ ही ये लड़का और महिला, दोनों कई नाटकीय वीडियोज़ में अभिनय करते हुए देखें गए हैं.

विपुल कुमार एक स्वतंत्र पत्रकार और फ़ैक्ट-चेकर हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A freelance journalist and a student at the Faculty of Law, University of Delhi. I tweet at @vipulizm