केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इस क्लिप में भाजपा नेता को देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों जैसे NIT, IIT, IIIT, IIM और AIIMS के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है. उन्हें ये दावा करते देखा जा सकता है कि इन संस्थानों का निर्माण भाजपा सरकार ने किया है.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर विपक्षी खेमे से जुड़े कई प्रमुख हैंडल्स ने गृह मंत्री के इस ‘झूठ’ को उजागर कर और उनके बयान को ‘फ़ैक्ट-चेक’ कर पोस्ट किया है.

कांग्रेस के ऑफ़िशियल X हैंडल ने 2 मिनट 53 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया जिसमें अमित शाह के इस बयान के बाद उनके ‘झूठ’ और आमतौर पर शेयर किए जाने वाले अलग-अलग मज़ाकिया/स्पूफ़ वीडियो के साथ टिप्पणी की गई है. क्लिप में एक प्रेजेंटर ने अमित शाह के बयान की ‘फ़ैक्ट-चेक’ की. उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल में किए गए ग़लत दावे के बारे में भी बात की जिसमें एम्स दरभंगा को पूरी तरह से चालू कर कर देने का दावा किया गया था. (आर्काइव)

कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रभारी सुप्रिया श्रीनेत ने अमित शाह के बयान का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “अमित शाह जी आपकी पैदाइश 1964 की है पर आप झूठ के पुतले हैं, लेकिन यह वाला तो आपके हिसाब से भी थोड़ा ज़्यादा हो गया! यह पंडित नेहरू की दूरदर्शिता थी- इस देश के पहले IIT, IIM, AIIMS, NIT आपके जन्म से पहले ही बन चुके थे

  • 1951 पहला IIT खड़गपुर
  • 1956 पहला AIIMS दिल्ली
  • 1959 पहला NIT वारंगल
  • 1961 पहला IIM कोलकता

नेहरू आप लोगों की तरह ना ओछी राजनीति करते थे ना रोना रोते थे – राष्ट्रनिर्माण करते थे. आप भी कोशिश कीजिए – वैसे झूठ फैलाने वाली एक whatsapp यूनिवर्सिटी के अलावा आपका स्कोर निल बटा सन्नाटा है.” (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस की राष्ट्रीय संयोजक रुचिरा चतुर्वेदी (@RuchiraC) ने भी 17 सेकंड के इस क्लिप को शेयर किया और लिखा, “Comedy nights with मोटाभाई ये कह रहे हैं कि देश में सबसे पहले IIT, IIM, AIIMS भाजपा ने बनाए.” (आर्काइव)

कई अन्य विपक्षी सदस्य और राजनीतिक दलों के ऑफ़िशियल पेज जैसे @vijaythotathil, @INCKerala, @darunkumaran, @Politics_2022_, @SevadalTR, @RathikaBarman5, @RahamanFatebul और अन्य X ब्लू यूज़र्स जैसे @nkk_123, @tanmoyofc, @Puneetvizh ने भी इसी तरह का दावा करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्डस सर्च करने पर हमें गृह मंत्री अमित शाह के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर वायरल क्लिप का एक लंबा वर्जन मिला.

वीडियो का टाइटल है: “होम मिनिस्टर श्री अमित शाह ने राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ में ‘परिवर्तन संकल्प महासभा’ को संबोधित किया (16 अक्टूबर 2023).” इससे पता चलता है कि अमित शाह ने 16 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली में भाषण दिया था.

कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ में नवंबर में चुनाव होने हैं. पहला चरण 7 नवंबर और दूसरा व आखिरी चरण 17 नवंबर को होगा.

वायरल हिस्सा इस वीडियो में 11 मिनट 4 सेकेंड से शुरू होता है. इससे पहले 9 मिनट 18 सेकेंड पर, गृह मंत्री को भीड़ में मौजूद मतदाताओं से बेहतर छत्तीसगढ़ के लिए आने वाले चुनावों में भाजपा को वोट देने की अपील करते हुए सुना जा सकता है. वीडियो में 9 मिनट 46 सेकेंड पर अमित शाह छत्तीसगढ़ में भाजपा के 15 साल के कार्यकाल के दौरान हुए विकासों को सूचीबद्ध करते हैं. बीजेपी नेता रमन सिंह 2003 से 2018 के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद पर रहे थे.

10 मिनट 39 सेकेंड पर, अमित शाह ने कहा कि इन्होनें (कांग्रेस) छत्तीसगढ़ को कांग्रेस ने बीमारू राज्य बना कर छोड़ा था. 10 मिनट 47 सेकेंड पर, अमित शाह को ये कहते हुए सुना जा सकता है: “ हमने इसको एजुकेशन हब बनाया.. पावर हब बनाया, सीमेंट हब बनाया.. (अस्पष्ट ऑडियो)… और हेल्थ केयर का भी एक बहुत बड़ा सेक्टर बनाने का काम किया. NEET, NIT, IIT, IIIT, IIM, एम्स और लाइवलीहुड कॉलेज.. सबसे पहले बनाने का काम भारतीय जनता पार्टी ने किया है.” इससे पता चलता है कि अमित शाह पूरे देश के संदर्भ में नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ में बनाए गए इन संस्थानों की बात कर रहे थे.

छत्तीसगढ़ में IIT भिलाई की वेबसाइट के मुताबिक, संस्थान की स्थापना 2016 में हुई थी. तत्कालीन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता रमन सिंह ने संस्थान का उद्घाटन किया था. IIM रायपुर की ऑफ़िशियल वेबसाइट भी बताती है कि इसकी स्थापना 2010 में हुई थी, जब रमन सिंह राज्य में कार्यालय संभाल रहे थे. IIIT नया रायपुर की ऑफ़िशियल वेबसाइट के मुताबिक, संस्थान की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) विश्वविद्यालय अधिनियम, 2013 के मुताबिक NTPC और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास के रूप में की गई थी. रमन सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ये अधिनियम लेकर आई. ये 28 जनवरी 2014 को लागू हुआ था. नए IIIT परिसर का उद्घाटन 2015 में भाजपा नेता पीयूष गोयल ने किया था. एम्स रायपुर ने 2012 में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देश भर में पांच और ऐसी सुविधाओं (पटना, भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर और ऋषिकेश में) के साथ अपनी यात्रा शुरू की. एम्स-दिल्ली के मॉडल में इन 6 संस्थानों की घोषणा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने 2003 में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में की थी.

गृह मंत्री अमित शाह ने आजीविका कॉलेजों का भी जिक्र किया. ये कौशल विकास केंद्र हैं जिन्हें छत्तीसगढ़ के सभी ज़िलों में स्थापित करने का प्रस्ताव था. ये विचार 2013 में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया था.

This slideshow requires JavaScript.

हालांकि, NIT-रायपुर की स्थापना 1956 में स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने की थी और 1963 में पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इसका उद्घाटन किया था. बाद में 2005 में संस्थान को NIT के रूप में मान्यता दी गई थी.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि अमित शाह ने ये दावा नहीं किया कि भाजपा ने देश में सभी प्रतिष्ठित संस्थानों का निर्माण किया है. अमित शाह का भाषण छत्तीसगढ़ के संदर्भ में दिया गया था और वायरल 17 सेकंड के क्लिप में उनके शब्दों को संदर्भ से बाहर कर दिया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: