भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. तस्वीर में जय शाह के साथ एक आदमी और ऐक्ट्रेस उर्वशी रौतेला हैं. दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रहा दूसरा व्यक्ति पाकिस्तानी जनरल कमर बाजवा का बेटा, साद बाजवा है.

फ़ेसबुक यूज़र मनोज सिंह ने ये तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “पाकिस्तानी जनरल क़मर बाज़वा के साहिबज़ादे सअद बाज़वा और तड़ी-पार मोटा भाई शाह के “तेजबुद्धि” साहिबज़ादे जय बाबा और साथ मे “बुलबुल”..साथ खड़ी महज़बीं के नाम का इल्म नही है तो बुलबुल लिख दिया पूरी इज़्ज़त एहतराम के साथ.”

ये तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर काफी शेयर की गई है.

ये तस्वीर ट्विटर पर भी इसी दावे के साथ वायरल है. (आर्काइव्ड लिंक)

28 अगस्त को दुबई में भारत बनाम पाकिस्तान मैच हुआ था. इस मैच का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें जय शाह भारतीय तिरंगे को पकड़ने से मना कर रहे हैं. द हिंदू, के एक आर्टिकल के मुताबिक, TMC प्रवक्ता साकेत गोखले ने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तर्क दिया था कि जय शाह ने इसलिए तिरंगा नहीं पकड़ा था क्योंकि वो उस वक्त एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में मैच में मौजूद थे और प्रोटोकॉल का पालन कर रहे थे.

जय शाह, 30 जनवरी 2021 को ACC के अध्यक्ष चुने गए थे और वो 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को कई आर्टिकल्स मिले जो बताते हैं कि जय शाह के साथ खड़े लोग यशराज रौतेला और अभिनेत्री उर्वशी रौतेला हैं. आगे, जांच करने पर हमने देखा कि यशराज रौतेला, उर्वशी रौतेला के भाई हैं. उर्वशी रौतेला ने अगस्त 2020 में रक्षा बंधन के मौके पर उनके साथ की एक तस्वीर शेयर की थी. (आर्काइव्ड लिंक)

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने इंस्टाग्राम पर उर्वशी रौतेला को टैग की गई तस्वीरें देखीं. हमें मालूम चला कि उनके कई फ़ैन पेज ने ये तस्वीर अपलोड की है.

This slideshow requires JavaScript.

29 अगस्त को एशिया कप मैच में उनकी मौजूदगी पर रिपोर्ट करने वाले हिंदुस्तान टाइम्स के एक आर्टिकल में उर्वशी रौतेला की एक तस्वीर है. इस तस्वीर में उन्हें उसी तरह के कपड़े पहने देखा जा सकता है जो उन्होंने वायरल तस्वीर में पहने हैं.

इंडिया टुडे के एक आर्टिकल में बताया गया कि कैसे भारत ने रोमांचक एशिया कप मैच में पाकिस्तान को हराया और जय शाह ने जीतने वाली टीम को चीयर किया. रिपोर्ट में दी गई तस्वीर में जय शाह ने वही गहरे नीले रंग की शर्ट पहनी है जैसा वायरल तस्वीर में है.

इंडिया टुडे के आर्टिकल में मैच में उर्वशी रौतेला की मौजूदगी का ज़िक्र भी है.

कई आर्टिकल्स (फ़ैक्ट-चेक की शुरुआत में जिनका हवाला दिया गया) में बताया गया कि जय शाह के साथ देखा गया व्यक्ति उर्वशी रौतेला का भाई यशराज रौतेला है. हमने यशराज रौतेला का वेरीफ़ाईड इंस्टाग्राम पेज देखा जहां उन्होंने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की एक तस्वीर पोस्ट की थी. तस्वीर में उन्हें राष्ट्रीय झंडा पकड़े देखा जा सकता है. तस्वीर भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दिन अपलोड की गई थी. दोनों तस्वीरों में उनका पहनावा एक जैसा ही है.

ऑल्ट न्यूज़ को पाकिस्तानी अख़बार द न्यूज़ इंटरनेशनल की वेबसाइट पर 17 अगस्त को जनरल क़मर बाजवा के बेटे साद बाजवा के जुड़वा बच्चों के जन्म का एक आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल में साद बाजवा की तस्वीर भी थी. नीचे हमने आर्टिकल में इस्तेमाल की गई तस्वीर और वायरल तस्वीर की तुलना की है जिससे साफ हो जाता है कि ये तस्वीरें अलग-अलग व्यक्तियों की हैं.

कुल मिलाकर, ये बिल्कुल साफ है कि BCCI सचिव के साथ तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति पाकिस्तानी जनरल कमर बाजवा का बेटा साद बाजवा नहीं है. दरअसल, इस तस्वीर में जय शाह के साथ अभिनेत्री उर्वशी रौतेला और उनके भाई यशराज रौतेला हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.