नहीं, अमेरिकी पॉप गायिका मैडोना ने हनुमान चालीसा नहीं गाया

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि अमेरिकी कलाकार मैडोना ने हनुमान चालीसा गाया है। रेणुका जैन ने 25 अप्रैल को ट्वीट किया, “मैडोना द्वारा हनुमान चालीसा”-(अनुवाद), जिसमें एक महिला भगवान हनुमान का भजन (हनुमान चालीसा) गा रही है।

ट्विटर और फेसबुक पर कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसी संदेश के साथ वीडियो शेयर किया है।

मैडोना नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने कलाकार की पहचान निर्धारित करने के लिए यांडेक्स की रिवर्स इमेज सर्च टूल का उपयोग किया। वायरल वीडियो के एक फ्रेम की रिवर्स इमेज सर्च से सुझाव मिला कि इस बैंड का नाम ‘शांति पीपल’ है।

वायरल वीडियो में हनुमान चालीसा गा रही गायिका मैडोना नहीं है, जैसा कि दावा किया गया है। वह शांति पीपल नामक ग्रुप की गायिका उमा देवी हैं। हमें यह वायरल वीडियो, बैंड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया मिला।

Shanti People – Hanuman Jam (Live at Kyiv)

First video from the concert Urban Mantras.
To Be Continued …

Shanti People – Hanuman Jam | Live at Kyiv 2015 | Atmasfera 360•

Vocal – Natasha Uma
Bass – Egor Bass
Drums – Denis Shvets
Tabla – Khola Wala (Nila Gopal)

Video – ДОКУТОЛОКА
Sound – Bogdan Gorlov

Makeup and Hair style by Dara Dukhnovskaya

Posted by Shanti People on Tuesday, 26 May 2015

नीचे पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट में, उनके फेसबुक पेज पर वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में बताई गई अलग-अलग कलाकारों की पहचान को स्पष्ट देखा जा सकता है। इनमें एक है, “गायन – नताशा उमा”।

उमा के फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार, वह रूस की हैं और यूक्रेन में रहती हैं। नीचे, तुलना करने के लिए, बाईं ओर एक वीडियो से ली गई शांति पीपल की गायिका उमा की तस्वीर है जबकि दाईं ओर अमेरिकी पॉप स्टार मैडोना हैं।

शांति पीपल की आधिकारिक वेबसाइट के ‘हमारे बारे में’ अनुभाग में कहा गया है, “शांति पीपल एक संगीत बैंड है जो प्राचीन वैदिक मंत्रों को समकालीन इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत (EDM) के साथ मिलाता है।” इस वीडियो को पूर्व में इंडिया टुडे ने खारिज किया था।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend