नहीं, तिरुपति बालाजी ने राम मंदिर निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा नहीं की 

सोशल मीडिया में एक दावा प्रसारित है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए तिरुमाला तिरुपति बालाजी मंदिर 1 अरब (100 करोड़) रुपये का दान करेगा। फेसबुक पर चंदा रॉय नामक एक उपयोगकर्ता ने यह संदेश पोस्ट किया है।

पत्रकार पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ के पैरोडी हैंडल से किये गए इस ट्वीट को अब तक करीब 4,500 रिट्वीट मिले हैं।

फेसबुक और ट्विटर पर भी कई अन्य लोगों ने इस दावे को साझा किया है।

भारत समाचार का ‘स्क्रीनग्रैब’

उत्तर प्रदेश के टीवी चैनल भारत समाचार के प्रसारण का एक स्क्रीनग्रैब कई व्यक्तियों ने साझा किया है, जिसने इस दावे को विश्वसनीयता प्रदान की है।

मीडिया की खबरें

ऑल्ट न्यूज़ को भारत समाचार द्वारा प्रकाशित एक वीडियो रिपोर्ट मिला, जिसमें दावा किया गया कि भारत का सबसे अमीर मंदिर ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 1 अरब रुपये का दान करेगा। भारत समाचार के ट्विटर हैंडल पर एक प्रासंगिक कीवर्ड खोज से हमें एक ट्वीट मिला, जिसमें उसी समाचार रिपोर्ट का वीडियो शामिल था।

मलयालम समाचार पोर्टल ईस्ट कोस्ट डेली ने “अयोध्या राम मंदिर के निर्माण के लिए तिरुपति बालाजी मंदिर ट्रस्ट 100 करोड़ रुपये दान करने वाला है” (अनुवाद) शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

मंदिर अधिकारियों ने इसे “फ़र्ज़ी खबर” बताया

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) द्वारा राम मंदिर के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दान करने का दावा गलत है। उपरोक्त संगठनों द्वारा बताई गई खबरों की सत्यता के संबंध में एक ईमेल के जवाब में, TTD के पीआरओ कार्यालय ने कहा, “कृपया ध्यान दें कि यह एक नकली खबर है।” इससे यह स्पष्ट होता है कि दान की ऐसी कोई घोषणा मंदिर अधिकारियों ने नहीं की थी।

निष्कर्ष रूप में, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने, अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद राम मंदिर के निर्माण के लिए, मंदिर द्वारा 100 करोड़ रुपये का बड़ा दान देने की खबरों का खंडन किया है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend