इंग्लैंड के समरसेट में हर साल पांच दिवसीय परफ़ॉर्मिंग आर्ट्स फ़ेस्टिवल, ग्लास्टनबरी फ़ेस्टिवल आयोजित होता है. इस फेस्टिवल से जोड़कर कचरे से भरे मैदान की तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें पर्यावरणवादी ग्रेटा थनबर्ग के ‘परफ़ॉरमेंस’ के बाद की हैं.

ट्विटर यूज़र @Navrang ने इन तस्वीरों को ट्वीट करते हुए लिखा, “महान पर्यावरणवादी ग्रेटा थनबर्ग के ‘परफ़ॉरमेंस’ के बाद #Glastonbury में #Pyramid स्टेज के आसपास का दृश्य.”

कई यूज़र्स ने इन तस्वीरों को इसी तरह के कैप्शन के साथ ट्वीट किया. इन सभी ट्वीट्स में ग्रेटा थनबर्ग को एक हिप्पोक्रेट के रूप में दिखाने की कोशिश की गई.

न्यूज़18 हिंदी के मैनेजिंग एडिटर अमीश देवगन ने भी एक वायरल ट्वीट कोट ट्वीट करते हुए लिखा, “क्या आप सच में पर्यावरणवादी हैं.”

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले तो ये जानने के लिए छानबीन शुरू की कि क्या सच में ग्रेटा थनबर्ग ग्लास्टनबरी फ़ेस्टिवल के 2022 फ़ेस्टिवल में शामिल हुई थीं. ग्रेटा थनबर्ग के ट्विटर प्रोफ़ाइल स्क्रॉल करने से पता चला कि वो फ़ेस्टिवल में शामिल हुई थीं.

वायरल तस्वीर में ग्रेटा थनबर्ग स्टेज पर जो कपड़े पहने हैं वो उन्होंने इस फ़ेस्टिवल की तस्वीर में भी पहने हैं. ये तस्वीर उन्होंने ही ट्वीट की थीं. ये तस्वीर असलियत में 2022 की है. 26 जून को पब्लिश न्यूज़ रिपोर्ट्स से भी इस बात की पुष्टि की जा सकती है. और उसी दिन ग्रेटा थनबर्ग ने भी ट्वीट किया था.

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर 2011 की है जिसमें कैमॉफ्लाज प्रिंट के कपड़े पहना एक व्यक्ति पिरामिड स्टेज के पास पड़े कचरे के पास से गुज़र रहा है. गूगल रिवर्स इमेज सर्च से हमें प्रेस एसोसिएशन के फ़ोटोग्राफर बेन बिर्चल का एक ब्लॉग मिला. बेन बिर्चल ने ब्लॉग में 2011 के ग्लास्टनबरी फ़ेस्टिवल के बारे में बताया है जिसमें उन्होंने ये तस्वीर भी शेयर की थी.

इस तस्वीर को एक नए टैब में खोलने पर URL से हमें पता चला कि ये तस्वीर 2011 में वर्डप्रेस ब्लॉग पर अपलोड की गई थी.

दूसरी तस्वीर

ये तस्वीर 2015 की है. गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 2015 की डेली मेल की एक रिपोर्ट मिली. तस्वीर के नीचे बाएं कॉर्नर में ये देखा जा सकता है कि इस तस्वीर का क्रेडिट SWNS के डेविड हेजेज को दिया गया है.

तीसरी तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें एक्सपर्ट स्किप हायर नामक एक ब्लॉग मिला. जहां ‘क्लीनिंग अप वेस्ट एट ग्लास्टनबरी‘ नामक एक ब्लॉग पोस्ट में ये तस्वीर शेयर की गई थी. 2017 के ब्लॉग में ये पब्लिश की गई थी.

हालांकि, इसका क्रेडिट किसी फ़ोटोग्राफ़र को नहीं दिया गया है. फिर भी साफ है कि ये तस्वीर 2022 की नहीं है क्योंकि ये तस्वीर 2022 से पहले के कई ब्लॉग्स में मौजूद है.

ग्लास्टनबरी फ़ेस्टिवल के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने भी 27 जून को एक साफ-सुथरे मैदान की तस्वीर ट्वीट की थी. साथ ही उन लोगों को धन्यवाद भी किया जिन्होंने फ़ेस्टिवल के बाद कचरा साफ करने में मदद की थी.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर ग्रेटा थनबर्ग पर निशाना साधने के लिए कई यूज़र्स ने ग्लास्टनबरी फ़ेस्टिवल की पुरानी तस्वीरें ट्वीट की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc