6 जनवरी को, जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय में नक़ाबपोश लोगों द्वारा लाठी और रॉड से किये गए हमले के एक दिन बाद कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने सेक्स टॉयज़ की दो तस्वीरें इस दावे से साझा की गई कि इन्हें जेएनयू से पाया गया है।

ट्विटर उपयोगकर्ता @Shubham85395292 ने तस्वीरें साझा करते हुए दावा किया, “कल शाम JNU विश्वविद्यालय में तोडफ़ोड़ के दौरान छात्रों के कुछ कीमती वस्तुओं को नुकसान पहुंचाया गया जिसमेंकॉन्डोम और सेक्स टॉयज शामिल। ”

ये तस्वीरें ट्विटर और फेसबुक पर वायरल है।

तथ्य-जांच

पहली तस्वीर

गूगल पर इस तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इसे रेडिट उपयोगकर्ता Reed_Himself ने 2015 में साझा की थी। उन्होंने इस तस्वीरें के विवरण में लिखा, “मैं कूड़े के ढ़ेर के पास से गुज़र रहा था और सौभाग्य से आज ही सुबह कूड़े को लाया गया था तो कूड़ेदान में सिर्फ 3 ही बैग मौजूद थे। मैंने देखा और बाद में उसे खोला, पहले में कुछ नहीं था लेकिन दूसरे में एक चीज़ थी। तीसरा भी उसी के समान था लेकिन मैंने उसमें एक चीज़ ध्यान में ली और वह एक भूरे रंग का बैग था और मैंने उसके अंदर देखा। उसमें कंडोम, हथकड़ी, टॉय क्लीनर, वाइब्रेटर और इस तरह के कई चीज़ो से भरा हुआ था। मुझे लगा कि यह मेरे लिए नहीं था और मैं एक अन्य बैग की तलाश में जुट गया। मैंने आशा कि इसे फैकने वाला खाली हाथ जायेगा और मैं अपने डेस्क में वापस चला गया।” (अनुवाद)

दूसरी तस्वीर

गूगल पर ऑल्ट न्यूज़ ने इस दूसरी तस्वीर को रिवर्स सर्च किया और हमने पाया कि इसे Imgur के उपयोगकर्ता pscully ने फरवरी 2018 में अपलोड किया था। उन्होंने लिखा, “मैंने घरों का निरिक्षण किया और मुझे एक कमरे में यह सामान मिला।” (अनुवाद)

इस प्रकार, सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें इस झूठे दावे से वायरल है कि जेएनयू से ये सामान मिला है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.