ख़बर के अनुसार चेन्नई में निवार चक्रवात के कारण बारिश और तेज़ हवा की वजह से कई जगह सड़कों पर पेड़ टूटकर गिरे हुए हैं. भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया है. स्थानीय प्रशासन लगातार लोगों को दूसरे स्थान पर ले जा रहा है. इसी बीच सोशल मीडिया यूज़र्स एक वीडियो शेयर करते हुए इसे चेन्नई का बता रहे हैं. वीडियो में दिख रहा है कि एक बड़ा सा बिलबोर्ड मोटरसाइकिल से जा रहे एक व्यक्ति पर गिरता है. आस-पास के लोग दौड़ कर उस व्यक्ति की मदद करने आते हैं इतने में वीडियो समाप्त हो जाता है. एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, थिरुवल्लूर, विल्लुपुरम, कुड्डलोर, पुदुचेरी और मयिलादुथुराई ज़िलों के लोगों को इस तूफ़ान से बचकर रहना चाहिए.” (ट्वीट का आर्काइव)

फ़ेसबुक पर कई लोग इसे तमिल में ‘பூந்தமல்லி நெடுஞ்சாலை’ पूनमल्ली हाईवे का बताकर शेयर कर रहे हैं.

 

பூந்தமல்லி நெடுஞ்சாலை.

Posted by Mohan Bolt on Tuesday, 24 November 2020

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) पर भी इस वीडियो की पड़ताल के लिए रिक्वेस्ट आई है.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें फ़ाइंड ग्लोबल नामक वेबसाइट पर अगस्त 2020 में पोस्ट किया गया ये वीडियो मिला. यहां इस पाकिस्तान के कराची का बताया गया है. इस आधार पर की-वर्ड्स सर्च से हमें ट्रिब्यून में 7 अगस्त, 2020 को छपा एक आर्टिकल मिला. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कराची के मेट्रोपोल होटल के पास हुई इस घटना में 2 मोटरसाइकिल सवार घायल हो गए थे. इसमें 62 साल के एक व्यक्ति के सिर में गंभीर चोटें आयी थीं और दूसरे को हल्की-फुल्की चोटें लगी थीं.

पाकिस्तानी समाचार चैनल CMTV के यूट्यूब चैनल पर 10 अगस्त को ये वीडियो अपलोड किया गया था.

 

 

यानी, पाकिस्तान का 3 महीने पुराना वीडियो चेन्नई में आये तूफ़ान का बताकर शेयर हो रहा है.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.