सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति को ट्रक में रखे ब्रेड के पैकेट्स को ठीक से रखने के दौरान उंगलियां चाटते हुए देखा जा सकता है. वीडियो को शेयर करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. हरीश कात्याल नाम के एक यूज़र ने लिखा है, “ब्रेड में भी थूक लगा रहे है जिहादी.”

ब्रेड में भी थूक लगा रहे है जिहादी

Posted by Hareesh Katyal on Monday, 6 April 2020

अनिल सिंह नाम के एक यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “ब्रेड की पिन खोल के ब्रेड में थूक लगा रहा है ये शांतिदूत ।सावधान रहें ।” हमने पाया कि ये वीडियो इस दावे से फ़ेसबुक पर वायरल है. श्याम साहू नाम के यूज़र इसे शेयर करते हुए लिखा है, “ब्रैड के नये पैकेट हैं
पिन हटा कर थूक कर वापस पिन लगा रहा…”

 

ब्रैड के नये पैकेट हैं
पिन हटा कर थूक कर वापस पिन लगा रहा…

Posted by Shyam Sahu on Sunday, 5 April 2020

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रीक्वेस्ट मिली हैं.

priyanka

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम को रिर्वस इमेज सर्च करने से हमें कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. इन रिपोर्ट्स के अनुसार ये वीडियो मनीला फिलीपींस की है. 20 सितम्बर, 2019 की ABS-CBN News की रिपोर्ट कहती है, “गार्डेनिया (ब्रेड कंपनी) ने कहा है डिलीवरी स्टाफ़ असल में डिसपोज़ होने वाले ब्रेड को इधर से उधर कर रहा था. वो फ़्रेश ब्रेड नहीं थीं.” SAGISAG ने भी इस पर ख़बर प्रकाशित की है.

Gardenia

20 सितम्बर को ही कंपनी ने इस मामले पर स्पष्ट करते हुए एक फ़ेसबुक पोस्ट भी किया था. पोस्ट में लिखा है, “बेकर की पॉलिसी के अनुसार बिना बिके स्टॉक को दुकानों से बाहर निकाला जाता है और उन्हें ताज़ा स्टॉक से डिलीवरी के हर दिन बदल दिया जाता है. डिलीवरी स्टाफ़ ने दुर्भाग्य से अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्रेड स्लाइस को इधर से उधर किया. ये कंपनी के नियमों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन है. इसलिए इसमें शामिल स्टाफ़ पर कार्रवाई की जा रही है.”

Dear valued friends of Gardenia,

Gardenia wishes to clarify the video that has gone viral online showing a delivery man…

Posted by Gardenia Philippines on Thursday, 19 September 2019

इस तरह फिलीपींस का पुराना वीडियो हाल में सांप्रदायिक रंग देकर शेयर हो रहा है. पिछले काफ़ी समय से कोरोना वायरस की वजह से ग़लत जानकारियां सोशल मीडिया में शेयर की जा रही हैं. कुछ वक़्त से इन ग़लत जानकारियों को शेयर कर मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधा जा रहा है. हमने ऐसे कई अन्य वीडियो की जांच की है. हाल ही में एक पुराने वीडियो के साथ इंडियन रेस्टोरेंट में खाना पैक करते हुए मुस्लिम व्यक्ति द्वारा खाने पर थूकने का गलत दावा किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.