एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक लड़के के मुंह में कपड़ा ठूंसकर कुछ लड़के उसके कूल्हों पर डंडे और कोड़े से मार रहे हैं. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पिटाई खाने वाला शख्स दिलशाद खान है जो उत्तर प्रदेश के मेरठ का रहने वाला है. वायरल ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि दिलशाद, हिन्दू लड़की निशा को बार-बार उठा लेने और तेज़ाब फेंकने की धमकी दे रहा था. लड़की ने ये बात अपने भाइयों को बताई जिसके बाद निशा के भाइयों ने दिलशाद की जमकर पिटाई की.

भीम मोदी भक्त नामक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

वेरिफ़ाइड यूज़र आशीष व्यास ने भी वायरल वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार उवेद मुअज्ज़म और मुन्ना यादव नाम के यूज़र्स ने भी वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा दावा किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें इस वीडियो से जुड़ा दैनिक भास्कर का आर्टिकल मिला जो का 5 नवंबर 2022 को पब्लिश हुआ था. इस खबर के मुताबिक, ये घटना भोपाल के कोलार क्षेत्र की है. 29 अगस्त 2022 को कुछ लड़कों ने बैरागढ़ चीचली के रहने वाले 16 वर्षीय 12वीं के छात्र की पिटाई की थी. यानी, ये घटना उत्तर प्रदेश के मेरठ की नहीं बल्कि भोपाल के कोलार क्षेत्र का है. इस खबर में किसी प्रकार के सांप्रदायिक ऐंगल का ज़िक्र नहीं है.

हमें इस मामले से जुड़ी एक और खबर पत्रिका के वेब पोर्टल पर 6 नवंबर 2022 को पब्लिश मिली. इस खबर में पीड़ित लड़के का बयान है जिसके मुताबिक, 29 अगस्त की सुबह जब वो स्कूल में था तब स्कूल के बाहर 3 लड़के झगड़ रहे थे. इनमें से 2 लड़के शुभम और अभिषेक, पीड़ित के स्कूल में उसके साथ पढ़ते थे. और तीसरे लड़के को वो नहीं जानता था. जब पीड़ित लड़का स्कूल से छुट्टी होने के बाद बाहर निकला तो बाहर तीसरे लड़के के साथ कुछ और लड़के खड़े थे और उन लोगों ने पीड़ित से शुभम का पता पूछा. लेकिन पीड़ित लड़के ने बताने से मना कर दिया जिसके बाद बाहर खड़े लड़के उसकी बाइक की चाबी छीनकर चले गए. थोड़ी देर बात हमलावरों ने पीड़ित को बाइक लेने के लिए किसी दूसरी जगह बुलाया. वहां आने से मना करने पर हमलावर दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर स्कूल के पास ही पीड़ित लड़के की बाइक लेकर आ गए और साथ चलने को बोला. इसके बाद हमलावरों ने पीड़ित को ओम नगर ग्राउंड ले जाकर उसकी पहचान वाले अमित शुक्ला को फोन लगाने को कहा. अमित को फोन लगाने पर उसने कहा कि वो भोपाल से बाहर है. इसके बाद उन लड़कों ने पीड़ित को तार के कोड़े और डंडे से बेरहमी से पीटा.

ये वीडियो वायरल होने के बाद मध्यप्रदेश पुलिस एक्शन में आयी और आरोपियों की तलाश शुरू की. रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित छात्र ने हमलावरों के नाम रिचर्ड, लक्की मालवीय, संदीप और हर्षित बताए थे और पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ़ केस दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी थी.

हमने इस मुद्दे पर भोपाल के कोलार रोड थाने के कांस्टेबल ऋषि तिवारी से बात की. उन्होंने बताया कि इस मामले में किसी प्रकार का कोई धार्मिक ऐंगल नहीं है. इस घटना में पीड़ित और हमलावर, सभी हिन्दू हैं. कोलार रोड थाने के कांस्टेबल ऋषि तिवारी ने बताया कि इस मामले में FIR दर्ज की गई थी जिसकी कांड संख्या (0921/2022) है. इसमें फरियादी का नाम उदय प्रताप यादव है और आरोपी लक्की मालवीय, संदीप और 2 अन्य हैं. उन्होंने साफ़ किया कि इस मामले में पीड़ित का नाम दिलशाद खान नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पीड़ित नाबालिग है इसलिए वो ऑल्ट न्यूज़ को FIR की कॉपी नहीं दे सकते हैं.

मेरठ पुलिस ने इस वायरल वीडियो का खंडन किया है. साथ ही भ्रामक सूचना फैलाने वालों की खिलाफ़ कठोर कार्यवाही किये जाने की चेतावनी भी दी है.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स ने भोपाल के कोलार में एक छात्र की पिटाई का पुराना वीडियो, उत्तर प्रदेश के मेरठ का बताकर सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).