एक वीडियो त्रिपुरा का बताकर शेयर किया जा रहा है जिसमें दिख रहा है कि बस्तियों में आग लगी है. त्रिपुरा में हाल ही में सांप्रदायिक दंगे हुए जिसमें मुस्लिमों के घरों और दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई थी. नीचे दिए गए पोस्ट को 1 लाख से ज़्यादा बार शेयर किया गया है.

 

💥திரிபுரா 😭😭😭 அல்லாஹ் எங்களுக்கு போதுமானவன்..

Posted by Mohamed Mubeen on Saturday, 30 October 2021

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

बांग्लादेशी रोहिंग्या शिविर में लगी आग का पुराना वीडियो

हमने देखा कि इस वीडियो को मार्च में पोस्ट किया गया था. इस पोस्ट में बताया गया था कि बांग्लादेश में रोहिंग्या शिविर में आग लग गई.

Fire break out at Rohingya camp in Bangladesh.

A huge fire swept through Rohingya refugee camps in southern Bangladesh on Monday, destroying thousands of homes, officials and witnesses said. (On 22.03.2021)

ဘင်္ဂလားဒေ့ရ်ှရှိရိုဟင်ဂျာဒုက္ခသည်စခန်းတွင်မီးအကြီးအကျယ်လောင်ကျွမ်းခဲ့သည်

ไฟไหม้ครั้งใหญ่ที่ค่ายผู้ลี้ภัยชาวโรฮิงญาในบังกลาเทศ.

Posted by ABC on Tuesday, 23 March 2021

अल जज़ीरा की 23 मार्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “बांग्लादेश में एक रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में भीषण आग लगने से करीब 15 लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए. ये आग कॉक्स बाज़ार में बालूखली शिविर तक फ़ैल गई थी.

अल जज़ीरा ने ये भी बताया, “घटना के साक्षी लोगों ने कहा कि आग लगभग 3 बज कर 30 मिनट पर (10:30 GMT) लगी. कुछ लोगों का मानना ​​​​है कि ये एक LPG सिलेंडर विस्फोट से हुआ था, हालांकि ये बात अभी तक कंफ़र्म नहीं हुई थी.”

UNHCR के जोहान्स वान डेर क्लाउव बांग्लादेश से जिनेवा ब्रीफिंग में शामिल हुए थे. बीबीसी ने रिपोर्ट में उनके हवाले से लिखा है, “हमारे लिए अभी भी 400 लोग लापता हैं, शायद कहीं मलबे में दबे हो सकते हैं.”

कुछ मीडिया आउटलेट्स और पत्रकारों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के दृश्य भी इस वीडियो से मेल खाते हैं.

इस तरह, ये वीडियो त्रिपुरा का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News