सोशल मीडिया यूज़र्स वॉटर और लाइट शो का एक वीडियो शेयर कर रहे हैं. इसके साथ वायरल कैप्शन है, “जोधपुर (राजस्थान) में सुंदर लाइट शो. एंट्री फ़ीस 3,000 रुपये प्रति व्यक्ति है. अब इस कलरफ़ुल नाइट शो का आनंद फ़्री में लें.”

 

_Beautiful LIGHT SHOW In Jodhpur (Rajasthan State) Entrance fee is Rs.3,000 per head. Now, enjoy this colourful night show for free._

Posted by Uma Shanker Yadav on Saturday, November 14, 2020

ये वीडियो फे़सबुक पर काफ़ी वायरल है.

चीन का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें चीन की एक फै़क्ट-चेक रिपोर्ट मिली जब ये वीडियो चीन में ग़लत दावों के साथ वायरल था. (पाठकों को सलाह दी जाती है कि ये वेबसाइट Tor ब्राउज़र या VPN से ओपन करें.)

इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो में चीन के अन्हुई में फुयांग के एक पार्क में प्राचीन युद्ध के थीम पर वॉटर-लाइट शो हो रहा था. रिपोर्ट में हांगज़ो पुलिस के बयान का एक स्क्रीनशॉट भी दिया गया है. ये बयान चीन के सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म वीबो (weibo.com) पर 10 सितम्बर, 2019 को अपलोड किया गया था.

पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि वीडियो में प्राचीन युद्ध के थीम पर अन्हुई के फुयांग के शुआंगकिन्ग्वान पार्क में वॉटर शो ‘वॉर ऑफ़ शुन्चांग’ दिखाया जा रहा है.

यूट्यूब पर शुआंगकिन्ग्वान पार्क के और भी वॉटर और लाइट शो के वीडियो मिलते हैं.

यानी, चीन का पुराना वीडियो शेयर करते हुए लोगों ने ग़लत दावा किया कि ये राजस्थान के जोधपुर में वॉटर और लाइट शो का वीडियो है.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News