हाल ही में नॉर्वे में हुए एक प्रदर्शन के दौरान क़ुरान को जलाया गया था। अब सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि इस्लाम की पवित्र किताब कुरान को जलाने का विरोध करने वाले एक इमाम पर नॉर्वे पुलिस ने हमला किया। वीडियो में एक व्यक्ति को पुलिस और उनका कुत्ता घसीट रहे है। कुछ पाकिस्तानी उपयोगकर्ता इस वीडियो को साझा कर रहे है।

पुराना वीडियो, झूठा दावा

गूगल पर कीबोर्ड सर्च करने से हमें अक्टूबर में प्रकाशित किया गया एक लेख मिला। यह घटना नीदरलैंड की है और नॉर्वे में कुरान जलाने की घटना से असंबंधित है। De Telegraaf के अनुसार, गिरफ्तार किया गया व्यक्ति 43 वर्षीय रॉटरडैम का निवासी है। पुलिस को मस्जिद से फ़ोन आया था कि वह व्यक्ति “मुश्किलें” पैदा कर रहा था, जिस वजह से पुलिस उसे गिरफ्तार करने आयी थी।

एक अन्य डच पब्लिकेशन Algemeen Dagblad (AD) अपनी 5 अक्टूबर की रिपोर्ट में बताया कि वह व्यक्ति के परिवारजनों ने स्थानीय लोगों के साथ उसके हिंसक बर्ताव करने के बाद पुलिस से शिकायत की थी। हालांकि, बाद में उस व्यक्ति के लिए एम्बुलेंस भी बुला दी गयी थी लेकिन हिरासत में लिए जाने का लगातार विरोध कर रहा था। उसने पुलिस से बन्दुक भी छीनने की कोशिश की थी।

वीडियो वायरल

इस वीडियो को झूठे दावे से दुनिया भर में साझा किया जा रहा है। मलेशिया के एक व्यक्ति ने भी ऐसी ही एक पोस्ट साझा की थी, जिसे नीचे शामिल किया गया है।

Norway Burning Al-Quran

For those that don’t understand urdu
Apparently Norway govt started burning Quraans
This imaan stood outside the musjid offered free quraans to anyone that needed

Police entered the musjid while he was reading quraan with shoes and a dog
He asked that they remove the shoes and take out the dog

To protect house of allah he defended.
The cops and dog attacked him and beat him up

The guy speaking asks that the vid should go viral and make this incident known around the world

Posted by Izham Nayan on Monday, 2 December 2019

वास्तव में यह वीडियो फेसबुक पर व्यापकरूप से वायरल है।

ऑल्ट न्यूज़ को वीडियो की पड़ताल करने के लिए अधिकृत व्हस्टअप नंबर पर भी अनुरोध मिले है।

नीदरलैंड में पुलिस को एक व्यक्ति को हिंसक बर्ताव करने पर पकड़ने का वीडियो, इस झूठे दावे से शेयर किया गया कि नॉर्वे के एक प्रदर्शन में कुरान जलाने का विरोध कर रहे इमाम को पुलिस द्वारा पीटा गया। हाल ही में, नॉर्वे में कुरान जलाने की घटना से सम्बंधित एक और फ़र्ज़ी खबर सामने आयी थी। बूबोनिक प्लेग से पीड़ित एक व्यक्ति की तस्वीर को इस झूठे दावे से साझा किया गया कि उसे अल्लाह ने इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान को जलाने की सज़ा दी है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.