ट्विटर यूज़र अनिल तलवार ने एक गाड़ी के नंबर प्लेट की तस्वीर ट्वीट की. इसमें गाड़ी की नंबर ‘BH’ से शुरू होती है. अनिल तलवार के बायो के अनुसार, वो पूर्व सैनिक हैं. इन्होंने दावा किया कि ‘BH’ सीरीज़़ की गाड़ी भारत के हर राज्य में चलाई जा सकती है. कई लोगों ने उनके ट्वीट पर जवाब दिया कि वे भी इसी सीरीज़़ के अंदर अपने कार को रजिस्टर करवाएंगे. अनिल तलवार के ट्वीट को इस आर्टिकल के लिखे जाने तक 14 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं. गौर करने वाली बात है कि जवाब में अनिल तलवार ने लिखा कि तस्वीर में दिख रही कार उनकी नहीं है.

कई दूसरे लोगों ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया.

कई फ़ेसबुक एकाउंट्स ने तस्वीर शेयर करते हुए ये दावा आगे बढ़ाया (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5). हालांकि, इन पोस्ट पर काफी ज़्यादा लाइक्स नहीं हैं. लेकिन जिस पेज या ग्रुप में इसे शेयर किया गया है, उनके कई हज़ार फ़ॉलोवर्स हैं.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर ‘gov.in site’ का इस्तेमाल करते हुए की-वर्ड्स सर्च (BH Number plate site:gov.in) किया. सर्च में site:gov.in करने से रिज़ल्ट भारत सरकार की वेबसाइट तक सीमित हो जाती है.

हमें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का 2021 का एक प्रेस नोट मिला. इसका टाइटल है, ‘सरकार ने नए वाहनों के लिए एक नया रजिस्ट्रेशन मार्क भारत सीरीज़़ (BH-सीरीज़) पेश किया ताकि वाहनों को ट्रान्सफ़र करने में आसानी हो.’ लेकिन अगर वाहन का मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में रहने के लिए जाए तो पहले से इस सीरीज़़ के रजिस्ट्रेशन मार्क वाले वाहन को नए रजिस्ट्रेशन मार्क के असाइनमेंट की ज़रुरत नहीं होगी. ये सीरीज़़ भारत में हर किसी के लिए सुलभ है.

वायरल पोस्ट में संदर्भ नहीं दिया गया है. अनिल तलवार की पोस्ट पर कई लोगों ने कमेंट करते हुए लिखा कि वे भी इस सीरीज़़ के लिए आवेदन करेंगे.

प्रेस नोट में बताया गया है, “भारत सीरीज़़ (BH-सीरीज़)” के तहत वाहन के रजिस्ट्रेशन की सुविधा स्वैच्छिक आधार पर, उन रक्षा कर्मी, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/केंद्र/राज्य पब्लिक सेक्टर और निजी क्षेत्र की कंपनी/संगठन के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगी जिनका कार्यालय 4 या इससे ज़्यादा राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में हैं. ”

कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस जानकरी के बिना BH-सीरीज़ पर रजिस्टर कार की एक तस्वीर शेयर की कि इस सीरीज़ के लिए सिर्फ कुछ लोग ही आवेदन कर सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.