कथित तौर पर श्रीनगर के बुलेवार्ड सड़क की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. यूज़र्स का दावा है कि ये तस्वीर कश्मीर में G20 बैठक से पहले ‘बदलाव का आश्चर्यजनक सिंबल’ है. जम्मू-कश्मीर स्थित NGO ‘सेव यूथ सेव फ्यूचर’ के अध्यक्ष वजाहत फारूक भट्ट ने ऐसे ही दावे के साथ ये तस्वीर ट्वीट की. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस ट्वीट पर थम्स-अप और ताली बजाने वाले इमोजी के साथ रिप्लाइ किया. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड यूज़र अकीब मीर ने अपने ट्वीट में शाहिद अफरीदी को ‘पाकिस्तानी सेना की कठपुतली और आतंकवादी प्रेमी’ कहते हुए ये तस्वीर शेयर की. इन्होंने भी दावा किया कि तस्वीर श्रीनगर के बुलेवार्ड रोड की है जिसे G20 बैठक के अवसर पर ‘दुनिया भर के प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए एक शानदार मेकओवर’ दिया गया है. (आर्काइव)

कश्मीर की बताकर ये तस्वीर शेयर करने वालों की लिस्ट में @FatimaDar_jk, @Mindblower81, @Asif_Plaisar और @SehrishB_ समेत कई यूज़र्स शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें झौटोला पटुआखाली | ঝাউতল পটুয়াখালী नामक एक फ़ेसबुक पेज मिला. वायरल तस्वीर इस पेज का डिस्प्ले पिक्चर है. डिस्प्ले पिक्चर 6 फ़रवरी, 2023 को अपडेट किया गया था. यानी, ये तस्वीर हाल की नहीं है.

This slideshow requires JavaScript.

आगे जांच करने पर, हमने देखा कि झौटोला पटुआखाली, पटुआखाली शहर का एक पार्क है. ये शहर बांग्लादेश के बरिशल डिवीजन में पटुआखाली ज़िले का मुख्यालय है. फ़ेसबुक पेज पार्क से संबंधित विकास कार्य पोस्ट करता रहता है.

हमें यही तस्वीर गूगल पर झौटोला पटुआखाली लोकेशन के साथ मिली जिसे एक यूज़र ने फ़रवरी 2023 में पोस्ट किया था.

संबंधित की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें पटुआखाली में खींची गई तस्वीरें भी फ़ेसबुक पर मिलीं. नीचे, हमने वायरल तस्वीर की तुलना फ़ेसबुक पर मिली तस्वीरों में से एक से की है. जैसा कि देखा जा सकता है दोनों तस्वीरें एक ही लोकेशन पर खींची गईं हैं. इनमें कई समानताएं नोटिस की जा सकती हैं, जैसे फ़ुटपाथ और सड़क के एक जैसे रंग पेटर्न.

हमें फ़ेसबुक पर झौटोला पटुआखाली में शूट किया गया एक वीडियो भी मिला. वीडियो में इस जगह के सड़क का दृश्य है.

 

প্রিয় শহর পটুয়াখালী, আমাদের ঝাউতলা……

প্রিয় শহর পটুয়াখালী, আমাদের ঝাউতলা……

Posted by Rakib mridha on Thursday, 18 May 2023

वायरल तस्वीर की लोकेशन इस फ़ेसबुक वीडियो में भी देखी जा सकती है. नीचे वायरल तस्वीर की तुलना फ़ेसबुक वीडियो के एक स्क्रीनग्रैब से की गई है.

सियासत डेली की 18 मई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीनगर में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है क्योंकि शहर अपनी पहली G-20 बैठक की मेजबानी करने जा रहा है. सुरक्षा बलों ने घाटी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर और उसके आसपास विशेष रूप से ग्रीष्मकालीन राजधानी लाल चौक में कई चौकियां बनाईं. रिपोर्ट में कश्मीर में G-20 की बैठक से पहले बुलेवार्ड सड़क पर गश्त कर रहे CRPF की एक तस्वीर भी शामिल है जिसे ऑन-ग्राउंड क्लिक किया गया है.

हमने सियासत डेली की रिपोर्ट की तस्वीर के साथ वायरल तस्वीर की तुलना भी की और पाया कि दोनों जगहों में काफी अंतर है.

कुल मिलाकर, ये स्पष्ट है कि बांग्लादेश के बरिशल डिवीजन के पटुआखाली के एक पार्क में खींची गई तस्वीर इस गलत दावे के साथ वायरल है कि ये श्रीनगर के बुलेवार्ड रोड की है और G-20 बैठक से पहले होने वाले ‘आश्चर्यजनक बदलाव’ का प्रतीक है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.