एक महिला कांस्टेबल के शव की तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले पंजाब में उसके साथ रेप किया गया और फिर उसका खून कर दिया गया. कुछ हफ़्ते पहले ही भाजपा शासित उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक लड़की के साथ कथित तौर पर रेप और बर्बरता हुई थी. 2 हफ़्ते बाद, 29 सितम्बर को पीड़िता की दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में मौत हो गयी थी.

#प्रियंका गांधी वाड्रा यह भी एक महिला है देखते हैं आपके मुंह में जुबान है या नहीं।
पंजाब फतेहगढ़ चुरियन रोड यार्ड शंगना…

Posted by Raju Das Ayodhya on Friday, October 2, 2020

इसके साथ ये भी दावा किया जा रहा है कि महिला कांस्टेबल के शव को संगतपुरा गांव के पास फतेहगढ़ चुरियन में एक रोड किनारे फेंक दिया गया.

ट्विटर पर एक और यूज़र ने यही दावा किया है. इस ट्वीट को 3,200 से ज़्यादा रीट्वीट्स मिले हैं. वंदना पाण्डेय नाम की एक यूज़र ने भी ये तस्वीरें शेयर करते हुए यही दावा किया है.

फै़क्ट-चेक

कांस्टेबल का आईडी कार्ड भी शेयर किया जा रहा है जिसमें उनका नाम है नोमी. कार्ड में दिखने वाली जानकारी के मुताबिक़ वो अमृतसर के सलीम मसीह की बेटी है. इस जानकारी ने हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स तक पहुंचाया. ट्रिब्यून इंडिया के मुताबिक 1 अक्टूबर को संगतपुरा गांव के पास नोमी के स्कूटर को तेज़ी से आती महिंद्रा स्कोर्पियो SUV ने टक्कर मार दी थी.

इस घटना को पंजाब केसरी और पंजाब जागरण ने भी रिपोर्ट किया था.

एक वेरिफ़ाइड पंजाबी यूट्यूब चैनल ने भी इस घटना पर एक वीडियो रिपोर्ट अपलोड की थी. इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल हो रही तस्वीरें देखी जा सकती हैं.

इससे पहले आजतक ने भी इसका फै़ैक्ट चेक किया है जिसमें अमृतसर के कमिश्नर का बयान है. उन्होंने कहा, “महिला कांस्टेबल के साथ रेप और हत्या का दावा बेबुनियाद है. उनकी मौत सड़क दुर्घटना में हुई थी. वह अमृतसर जिला पुलिस की एमएसके शाखा में थी़.”

यानी, जिस महिला कांस्टेबल के शव की तस्वीरें शेयर करते हुए रेप और हत्या का दावा किया जा रहा है वो बिलकुल ग़लत है. उसकी मौत एक सड़क दुर्घटना में हुई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear