कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश में जगह-जगह पर ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली है जिस कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. हाल ही में गोवा के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के कारण सिर्फ़ 4 घंटे में 13 लोगों की मौत हो गई. इस दौरान, एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जयपुर में ऑक्सीजन की बर्बादी की जा रही है. वायरल वीडियो में एक ट्रक से गैस निकलती हुई दिख रही है. दावा है कि राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार से ज़्यादा ऑक्सीजन मंगवा ली है और अब उसकी बर्बादी कर रहे हैं. फ़ेसबुक पेज ‘Best Hindi News’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया है.

ट्विटर यूज़र ‘सनी जीतू कुशवाहा’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “देश में जनता #ऑक्सीजन के बिना मर रही है कांग्रेस शासित राज्य मोदी सरकार से ऑक्सीजन की जरूरत से ज्यादा डिमांड करके मंगवा तो लिया पर उनके पास स्टोर करने की कोई जगह नहीं थी तो उन लोगों ने टैंकर खाली करने का नया तरीक ढूंढ लिया जयपुर राजस्थान”. आर्टिकल लिखे जाने तक ये वीडियो 1,900 बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक यूज़र दीपक तिवारी ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “जयपुर #राजस्थान में ऑक्सीजन टैंकर ऐसे खाली किए जा रहे हैं…! और गाली मोदी को देंगे. जयपुर #राजस्थान में ऑक्सीजन टैंकर ऐसे खाली किए जा रहे हैं…! और गाली मोदी को देंगे”. (आर्काइव लिंक)

 

जयपुर #राजस्थान में ऑक्सीजन टैंकर ऐसे खाली किए जा रहे हैं…! और गाली मोदी को देंगे.

Posted by Deepak Tiwari on Friday, 14 May 2021

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप (एंड्राइड, iOS) पर भी इसकी जांच के लिए रीक्वेस्ट आई है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें जुलाई 2020 की कुछ रिपोर्ट्स मिलीं जिसमें जयपुर के शिवदासपुरा इलाके में एक गैस टैंकर से अमोनिया गैस निकलने की खबर दी गई है. 24 जुलाई 2020 की पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक, “शिवदासपुरा इलाके में शुक्रवार शाम टैंकर से अमोनिया गैस का रिसाव होने से दहशत फैल गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने दमकलों की मदद से पानी का छिडक़ाव कर बड़ा हादसे को होने से नियंत्रित किया”. आगे रिपोर्ट में SHO इन्द्रराज मरोडिया के हवाले से बताया गया है कि ये घटना राधास्वामी सत्संग व्यास के पास स्थित पुलिया के नीचे हुई थी. इस हादसे में टैंकर से अमोनिया गैस निकलने लगी थी जिससे लोगों में दहशत फैल गई थी. इसके बाद, पुलिस ने दमकलकर्मियों की मदद से पानी का छिड़काव किया ताकि गैस से आग न लगे. पत्रिका ने इस घटना की एक वीडियो रिपोर्ट फ़ेसबुक पर शेयर की है.

Breaking News : जयपुर के शिवदासपुरा में लीक हुआ गैस से भरा टैंकर, इलाके में एसडीआरएफ़ तैनात

Breaking News : जयपुर के शिवदासपुरा में लीक हुआ गैस से भरा टैंकर, इलाके में एसडीआरएफ़ तैनात

Posted by Rajasthan Patrika on Friday, 24 July 2020

यूट्यूब चैनल ‘फ़र्स्ट इंडिया न्यूज़ राजस्थान’ ने भी शिवदासपुरा में अमोनिया गैस लीकेज की खबर देते हुए ये वीडियो शेयर किया था.

जुलाई 2020 के दैनिक भास्कर के आर्टिकल के मुताबिक, टोंक रोड से अंदर की ओर जा रहा टैंकर प्रहलादपुरा रेलवे अंडरपास से गुज़रते वक़्त छत से टकरा गया. इस टैंकर में अमोनिया गैस भरी हुई थी. इस टक्कर के बाद टैंकर से गैस बाहर निकलने लगी. रिपोर्ट में बताया गया है कि रिसाव पर काबू पाने के लिए कुल 10 फ़ायरब्रिगेड गाड़ियां लगी थीं.

यानी, पिछले साल जयपुर में टक्कर के बाद गैस टैंकर से अमोनिया गैस निकलने का वीडियो झूठे दावे से शेयर किया गया कि राजस्थान सरकार, केंद्र सरकार द्वारा पहुंचाए गए ऑक्सीजन की बर्बादी कर रही है. अभी हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा भाखड़ा नहर में नकली दवाईयों के बहते दिखन का वीडियो झूठे दावे से शेयर किया गया कि केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई दवाईयों को पंजाब सरकार नहर में बहा रही है.


Bed Scam में तेजस्वी सूर्या के 16 मुस्लिम कर्मचारियों का नाम लेने के बाद उनके दावे फ़र्ज़ी मालूम पड़े :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kinjal Parmar holds a Bachelor of Science in Microbiology. However, her keen interest in journalism, drove her to pursue journalism from the Indian Institute of Mass Communication. At Alt News since 2019, she focuses on authentication of information which includes visual verification, media misreports, examining mis/disinformation across social media. She is the lead video producer at Alt News and manages social media accounts for the organization.