सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप काफी तेजी से वायरल हो रही है. वीडियो में आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान कुछ लोगों के साथ बहस करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में 45 सेकंड से ज़्यादा समय तक बहस जारी रहती है. इसके बाद भगवंत मान अपनी कार के ऊपर डांस करते हुए आगे निकल जाते हैं.

इस वीडियो क्लिप को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि पंजाब के सीएम का अनुचित व्यवहार उनका असली व्यक्तित्व है. ऐसा तभी होता है जब एक अयोग्य पार्टी अयोग्य व्यक्ति को सीएम चुनती है.

ये वीडियो कई बीजेपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने शेयर किया है. इनमें से लगभग सभी ट्वीट में भगवंत मान को “पंजाब सीएम” के रूप में संदर्भित किया गया है. और यूज़र्स के मुताबिक ये वीडियो हाल का ही है.

पत्रकार मान अमन सिंह छिना ने भी तरुण चुग के ट्वीट को कोट करते हुए लिखा, “भगवान के नाम पर क्या कर रहे हैं भगवंत मान !!”

फ़ैक्ट-चेक

कई यूज़र्स ने तरुण चुग के ट्वीट पर कमेंट और कोट करते हुए बताया कि ये वीडियो पुराना है. नीचे ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो पर किये गए ऐसे ही कुछ रिप्लाई शेयर किये हैं.

This slideshow requires JavaScript.

पत्रकार भगवंत सिंह रूपल ने भी तरुण चुग के ट्वीट को कोट करते हुए बताया कि ये वीडियो क्लिप पुरानी है और 2019 के एक फ़ेसबुक पोस्ट का लिंक भी शेयर किया.

वीडियो क्लिप में साफ तौर पर दिख रहा है कि कुछ लोग भगवंत मान के सामने काले झंडे लहरा रहे हैं. इसकी वजह से वो नाराज हो गए. नीचे हमने वीडियो क्लिप में दिख रहे झंडे हाइलाइट किये हैं.

ऑल्ट न्यूज ने एक स्थानीय पत्रकार से संपर्क किया जिन्होंने बताया कि वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव का है. भगवंत मान का कई रैलियों में काले झंडों से स्वागत किया गया था और हर बार जब उन्हें इस तरह के विरोध का सामना करना पड़ा तो उन्होंने कथित तौर पर म्यूज़िक की आवाज बढ़ा दी और अपने तरीके से डांस किया.

पत्रकार ने हमें एक वीडियो रिपोर्ट भी भेजी जिसमें बताया गया है कि कैसे भगवंत मान को मई 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान एक रैली में काले झंडे का सामना करना पड़ा था.

ऑल्ट न्यूज़ को इस घटना का एक और वीडियो भी मिला जिसे मई 2019 में गायक जस्सी जसराज ने फ़ेसबुक पर पोस्ट किया था.

ਸੌਭਾ ਨੀ ਦਿੰਦੀਆਂ ਇਹ ਗੱਲਾਂ ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਨੂੰ। ਘਨੌਰ ਕਲਾਂ ਚ ਕੱਲ ਦੀ ਹਰਕਤ ਦੇਖਲੌ ਸਾਮੀ 7 ਵਜੇ ਲੋਕਾ ਨੂੰ ਗਾਲਾਂ ਕੱਡੀਆ ਤੇ ਜਾਦਾ ਹੋਇਆ ਆਪ ਦੇਖੋ ਕਿ ਇਸ਼ਾਰੇ ਕਰ ਗਿਆ……

Posted by Jassi Jasraj on Friday, 17 May 2019

एक अन्य स्थानीय पत्रकार ने भी इस बात की पुष्टि की. उन्होंने हमें बताया कि वीडियो 2019 का है और पंजाब के संगरूर ज़िले के घनौर कलां गांव का है. पत्रकार ने हमें ये भी बताया कि फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करने वाले जस्सी जसराज भी संगरूर से चुनाव लड़ रहे हैं. इस घटना के बारे में अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मौजूद हैं. इससे ये बात साबित होती है कि ये वीडियो पुराना है.

ऑल्ट न्यूज़ को इस बात की पुष्टि नहीं कर पाया कि ये वीडियो कब और कहां रिकॉर्ड किया गया था. लेकिन इतना तो साफ है कि ये वीडियो हाल का नहीं है.

कुल मिलाकर, ये वीडियो करीब 3 साल से ज़्यादा पुराना है और उस वक्त भगवंत मान, पंजाब के मुख्यमंत्री नहीं थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.