अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानी शासन खत्म होने के दो दशक बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडन ने 11 सितंबर, 2021 तक अमेरिकी सेना को वापस लेने की घोषणा की थी. इसके बाद आतंकवादी समूह ने अफ़ग़ानिस्तान पर फिर से कब्ज़ा कर लिया. 15 अगस्त तक तालिबान ने देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में 26 को अपने कब्ज़े में ले लिया था.

TV9 भारतवर्ष ने असॉल्ट राइफलों के साथ नाचते हुए लोगों की एक वीडियो क्लिप पब्लिश करते हुए दावा किया कि ये तालिबानी थे जो मैदान वरदक पर कब्ज़ा करने के बाद जश्न मना रहे हैं. इस क्लिप को चैनल के सोशल मीडिया अकाउंट से बाद में हटा लिया गया.

वीडियो को फ़ेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा है. इसका मीम भी बनाया जा रहा है, जिसमें लोग अलग-अलग गानों के साथ वीडियो क्लिप अपलोड कर रहे हैं.

19 अगस्त को ANI की संपादक स्मिता प्रकाश ने यही वीडियो ट्वीट किया.

वीडियो को इसी दावे के साथ बंगाली कैप्शन में शेयर किया गया- “কাবুল দখলের পর আফগান জনগণ যখন জীবন বাঁচানোর জন্য দিগবিদিক পালাচ্ছে তখন তালেবান জঙ্গিদের উন্মুক্ত ডিজে ড্যান্স।”

 

কাবুল দখ‌লের পর অ‌স্ত্রে স‌জ্জিত তা‌লেবান যোদ্ধা‌দের ডান্স

Posted by B R 24.COM on Tuesday, 17 August 2021

अमेरिकी ट्विटर यूज़र केसी डिलन ने भी ये वीडियो पोस्ट किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को यूट्यूब पर एक कीवर्ड सर्च करने पर ये वीडियो दो जगह मिला (पहला, दूसरा). दोनों जगह ये वीडियो अप्रैल में अपलोड किया गया था. इनमें से एक पाक मिक्स 2021 ने अपलोड किया था. ये कई वीडियोज़ का संकलन है. वायरल हो रही क्लिप 1 मिनट 34 सेकेंड पर देखी जा सकती है.

हमें एक और यूट्यूब चैनल मिला जिसने 20 अप्रैल को यही वीडियो बेहतर क्वालिटी के साथ शेयर किया था. वीडियो के कैप्शन में “बन्नू डीजे” लिखा है.

पाकिस्तान के पत्रकार इफ्तिखार फिरदौस ने TV9 भारतवर्ष को फटकारते हुए लिखा कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हुई एक शादी का है. उन्होंने दावा किया की ये शादी में नाचने वाले लोग थे.

हमने वीडियो के लिए कीवर्ड सर्च का उपयोग किया. मालूम चला कि खैबर पख्तूनख्वा के एक फ़ेसबुक यूज़र वहाब पख्तून ने चैनल का मजाक उड़ाते हुए TV9 का वीडियो क्लिप शेयर किया था. उनकी तस्वीरों को अच्छी तरह देखने के बाद, हमें शक हुआ कि वायरल वीडियो में दिख रहे नीले रंग के पठान सूट में यही आदमी है.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस बात को कंफर्म करने के लिए फ़ेसबुक मैसेंजर पर उनसे संपर्क किया. उन्होंने बताया, “नीले रंग के सूट में मैं ही हूं. वीडियो 18 मार्च, 2021 को बन्नू ज़िले में मेरे चचेरे भाई की शादी में मेरे फ़ोन से शूट किया गया था.” बन्नू पाकिस्तान के दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आता है.

कुल मिलाकर, TV9 भारतवर्ष ने मार्च में पाकिस्तान की एक शादी में बंदूक के साथ नाचते हुए लोगों के चार महीने पुराने वीडियो को इस गलत दावे के साथ पब्लिश किया कि तालिबानी अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद जश्न मना रहे हैं.


TV9 भारतवर्ष का दावा कि अशरफ़ ग़नी ने देश छोड़ने से पहले तालिबानी नेता को गले लगाया था, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear