फ़ेसबुक पेज इंकलाब इंडिया के तीन लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. इस पेज ने एक वीडियो पोस्ट किया. ये वीडियो दो भागों में हैं. पहले भाग में एक महिला रिपोर्टर किसान नेता राकेश टिकैत को पकड़ते हुए दिख रही है. अगली क्लिप में देखा जा सकता है कि राकेश टिकैत एक दूसरी महिला रिपोर्टर पर ग़लत तरीके से छूने का आरोप लगा रहे हैं. वीडियो के साथ दिए टेक्स्ट में दावा किया गया है कि रिपब्लिक भारत के रिपोर्टर ने राकेश टिकैत को “बदनाम” करने की कोशिश की. इस वीडियो को अब तक 9 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है.

इस वीडियो को ऑनलाइन काफी ज़्यादा शेयर किया जा रहा है. कई लोगों ने हमसे इसकी सच्चाई के बारे में पूछताछ की है.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

इंकलाब इंडिया के वीडियो में दो अलग-अलग घटनाओं को दिखाया गया है.

पहला हिस्सा

नीचे दिया गया वीडियो 30 दिसंबर, 2020 का है. इस घटना को यूट्यूब चैनल न्यूज़ टाइम्स 24 ने रिपोर्ट किया था.

वीडियो में 1 मिनट 21 सेकेंड पर महिला रिपोर्टर को ज़ी मीडिया का माइक पकड़े हुए देखा जा सकता है.

इसी दिन यानी, 30 दिसम्बर 2020 को ज़ी हिंदुस्तान ने एक वीडियो पोस्ट किया. जिसमें रिपोर्टर राकेश टिकैत से कहती हैं, “एक बार आप बता दीजिए सबको कि आपके साथ मैं 35 दिनों से आंदोलन कवर कर रही हूं और आप मुझे अपनी बेटी मानते हैं”. टिकैत ने दोनों पत्रकारों के सिर पर हाथ रखकर जवाब देते हुए कहा, “हमारे लिए दोनों बच्चे ही हैं”. रिपोर्टर ने आगे कहा, “और ये आशीर्वाद राकेश जी हमें पहले दिन से दे रहे हैं…”

दूसरा भाग

ये घटना 1 दिसंबर, 2021 की है. राकेश टिकैत ने रिपब्लिक भारत के एक पत्रकार के सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया था. रिपब्लिक चैनल ने यूट्यूब पर इस घटना के दो छोटी क्लिप्स (0-22 सेकेंड और 22-52 सेकेंड) अपलोड की.

राकेश टिकैत ने कहा, “इनका वीडियो बनाओ, ये बदतमीज़ी करते हैं…” जिस पर रिपोर्टर ने जवाब दिया, “सर, बदतमीज़ी तो हमारे साथ भी हो रही है” वीडियो के दूसरे भाग में राकेश टिकैत और महिला रिपोर्टर के बीच हुई तीखी बहस देखी जा सकती है. राकेश टिकैत ने रिपोर्टर पर ग़लत तरीके से छूने का आरोप लगाया.

कुल मिलाकर, पॉपुलर फ़ेसबुक पेज इंकलाब इंडिया ने राकेश टिकैत की मीडिया के साथ हुई बातचीत की दो अलग-अलग घटना के वीडियो को मिलाकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.