सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें एक व्यक्ति के हाथ-पैर काट दिए गए हैं. वीडियो के आखिरी सेकंड्स में ये व्यक्ति ज़मीन पर गिर जाता है. वीडियो में हिंसा होने के कारण ऑल्ट न्यूज़ इसे आर्टिकल में शामिल नहीं कर रहा है. ट्विटर पर ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये केरला में एक संघ कार्यकर्ता की हत्या का वीडियो है.

 

एक और ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया.

 

व्हाट्सऐप पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो देखने पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इसमें हो रही बातचीत का लहजा भारतीय नहीं है. यानी, ये वीडियो भारत का नहीं हो सकता.

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को ये वीडियो साल 2018 में फ़ेसबुक पर पोस्ट किया हुआ मिला. यूज़र ने वीडियो के बारे में कुछ नहीं बताया है.

 

आगे, जांच जारी रखने पर हमें ADN Sureste वेबसाइट की 4 अगस्त 2018 की रिपोर्ट मिली. आर्टिकल के मुताबिक, ये घटना मेक्सिको के ओहाका शहर की है. उस वक़्त Chahuites शहर से 2 व्यक्तियों को कुछ लोग उठाकर ले गए थे और उसके बाद उनके लापता होने की ख़बर आई थी.

2018 की दूसरी कुछ रिपोर्ट्स (लिंक 1, लिंक 2) में भी ये घटना मेक्सिको की बताई गई है. ये ड्रग कार्टेल द्वारा की गई हत्या का मामला था. आर्टिकल के मुताबिक, वीडियो रिकार्ड कर रहे लोग इस व्यक्ति से पूछ रहे है कि ‘Juanito Castellanos’ की हत्या किसने की?

कुल मिलाकर, मेक्सिको के ओहाका शहर में लगभग 3 साल पहले हुई हत्या का वीडियो हाल में भारतीय सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. इसके साथ झूठा दावा किया गया कि केरल में एक संघ कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई. लेकिन केरल में हाल में किसी संघ कार्यकर्ता की हत्या की खबर सामने नहीं आई है. 1 महीने से भी ज़्यादा पुरानी एक RSS कार्यकर्ता की हत्या की ख़बर है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.