सोशल मीडिया यूज़र्स एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें कई फ़ाइटर जेट्स को मार गिराया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये फ़ाइटर जेट्स तुर्की और ईरान के हैं जिन्हें इज़रायल मार गिरा रहा है. दरअसल, गाज़ा पट्टी पर इज़रायल के हमले के बाद तुर्की और ईरान ने फ़िलिस्तीन के प्रति अपना समर्थन जताया था. इज़रायल और फ़िलिस्तीन के बीच ये तनाव एक हालिया कोर्ट ऑर्डर के कारण उत्पन्न हुआ था जिसमें पूर्वी जेरुसलम के शेख जर्राह में रह रहे फ़िलिस्तीनियों को वहां से हटाये जाने की बात कही गयी थी और इसके बाद से ही फ़िलिस्तीनी नागरिकों का इसे लेकर प्रदर्शन जारी है.

फ़ेसबुक पर 5 मिनट लम्बा वीडियो शेयर किया गया है. चूंकि ट्विटर पर 2 मिनट 20 सेकंड की लिमिट होती है इसलिए ट्विटर पर ये वीडियो दो हिस्सों में शेयर किया गया.

फ़ेसबुक यूज़र विकास पवार ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “इज़रायल के एयर डिफ़ेंस सिस्टम ने आतंकवादियों के लड़ाकू विमानों को हवा में ही मार गिराया.”

 

इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने आतंकवादियों के लड़ाकू विमानों को हवा में ही मार गिराया।
#Unmatched_technology टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल तो इज़राइल कर रहा है

Posted by Vikas Pawar on Monday, May 17, 2021

 

मोदी मेनिया (18,000 व्यूज़) और SSB इंटरव्यू सेलेक्शन (25,000 व्यूज़) जैसे फ़ेसबुक पेजों ने भी ये वीडियो शेयर किया.

वीडियो गेम ‘ARMA 3’ का क्लिप दोबारा वायरल हो रहा है

ईरान और तुर्की, दोनों देश के राष्ट्रपतियों ने इज़रायल और फ़िलिस्तीन के बीच हिंसा रोकने की अपील की है. तुर्की ने फ़िलिस्तीनियों के बचाव में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बल की मदद बुलाने का निवेदन भी किया है. हालांकि इज़रायल के ख़िलाफ़ इन दोनों देशों में से किसी की तरफ़ से कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की गयी है.

हमने वायरल वीडियो देखा और नोटिस किया कि इसे अलग-अलग क्लिप्स को जोड़कर बनाया गया है-

  1. शुरुआत से 34 सेकंड
  2. 35 सेकंड से 2 मिनट 33 सेकंड
  3. 2 मिनट 34 सेकंड से 2 मिनट 59 सेकंड
  4. 3 मिनट से 4 मिनट 42 सेकंड
  5. 4 मिनट 43 सेकंड से 5 मिनट 9 सेकंड

आखिरी हिस्से के अलावा ऑल्ट न्यूज़ बाकी सभी हिस्सों को वेऱिफ़ाई करने में सफ़ल रहा कि ये सभी विज़ुअल रीयलिस्टिक मिलिट्री वीडियो गेम ARMA 3 के हैं. इसे 2003 में बोहीमिया इंटरैक्टिव ने बनाया और अपलोड किया था. पिछले साल जनवरी और फिर अक्टूबर में यही वीडियोज़ वायरल हुए थे जिनका ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ैक्ट-चेक किया था.

पहला भाग: शुरुआत से 34 सेकंड

ये भाग जिस वीडियो में है उसे 22 जुलाई, 2020 को यूट्यूब चैनल कम्पेयर्ड कम्पेरिज़न ने अपलोड किया था. वायरल वीडियो वाला हिस्सा 22 सेकंड से शुरू होता है.

दूसरा भाग: 35 सेकंड से 2 मिनट 33 सेकंड

इसे जापानी यूट्यूबर (れいさいおんじ) ने अगस्त 2020 में अपलोड किया था और वीडियो के अंत में जापानी भाषा में लिखा आता है, “यह वीडियो काल्पनिक है. इसके चरित्र, समूह, नाम, आदि काल्पनिक हैं और वास्तविक चीज़ों से कोई लेना-देना नहीं है.”

(ओरिजिनल: この動画は 、フィクションです 。登場する人物・団体・名称等は架空であり 、実在のものとは関係ありません 。)

 

तीसरा भाग: 2 मिनट 34 सेकंड से 2 मिनट 59 सेकंड

जिस यूट्यूबर की ऊपर बात की गयी है उसी ने एक और वीडियो अक्टूबर 2020 में अपलोड किया था जिसका एक हिस्सा हालिया वायरल वीडियो में है. ये हिस्सा 18 सेकंड से शुरू होता है.

 

चौथा भाग: 3 मिनट से 4 मिनट 42 सेकंड

ऑल्ट न्यूज़ को ये हूबहू विज़ुअल तो नहीं मिला लेकिन ये ARMA 3 के पहले और तीसरे फ़ुटेज से मेल खाता है.

पांचवा भाग: 4 मिनट 43 सेकंड से 5 मिनट 9 सेकंड

ऑल्ट न्यूज़ ने इस फ़ुटेज की कीफ्रेम्स का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें 2012 में आये अमेरिकी वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Coub पर ये वीडियो मिला. इसे एन्टॉन और आइगर ग्लैडकोबोरडॉव भाईयों (Anton and Igor Gladkoborodov) ने शेयर किया था. इनकी कंपनी अमेरिका के न्यू यॉर्क सिटी में स्थित है.

वीडियो गेम ARMA 3 के कई हिस्सों को जोड़कर बनाया गया एक वीडियो ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि इज़रायली डिफ़ेन्स सिस्टम ईरान और तुर्की के एयरक्राफ्ट्स को मार गिरा रहा है.


राजस्थान सरकार ने मंगवायी ज़रूरत से ज़्यादा ऑक्सीजन और अब हो रही है बर्बादी?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.