एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक महिला दुल्हन के वेश में दिख रही है. कुछ लोग उसे एक डोली में बैठाकर कंधे पर ले जा रहे हैं और वो महिला रो रही है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो भारत की एक जनजाति का है जिसमें परम्परा है कि अगर दूल्हा मर जाता है तो दुल्हन को उसके साथ ज़िंदा दफन कर दिया जाता है.

अरब देश के मनोरंजन जगत का मीडिया ‘स्क्रीन मिक्स’ ने ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. इस ट्वीट को अबतक 60 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

पाकिस्तानी वकील मियां ओमर ने स्क्रीन मिक्स के ट्वीट को कोट करते हुए लिखा कि इन परंपराओं का बहिष्कार किया जाना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र को इस पर ध्यान देना चाहिए. इस तरह की परम्पराएं मानवता के खिलाफ हैं. (आर्काइव लिंक)

जोर्डन की न्यूज़ एजेंसी ‘خبرني Khaberni’ ने भी वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

अबू मोहम्मद (ابومحمد) नाम के यूज़र ने भी वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

इसी प्रकार ये दावा सोशल मीडिया पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

चूंकि ये वीडियो अरबी भाषा में वायरल है, इसलिए हमने गूगल ट्रांस्लेट की मदद से वायरल वीडियो से जुड़े अरबी की-वर्ड्स को ट्विटर पर सर्च किया. हमें ‘(إياد الحمود) @Eyaaaad‘ नाम के यूज़र का एक ट्वीट मिला जिसमें वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया गया है कि क्लिप नेपाल राज्य के ‘बैहंग’ ज़िले की कुछ जनजातियों की परम्पराओं और रीति-रिवाजों से हो रही शादी की है. इस ट्वीट में कुछ क्लिप्स का स्क्रीनशॉट भी मौजूद है, जिसपर TikTok का यूजरनेम (@laxu.sapkota) दिया हुआ है.

चूंकि भारत में TikTok बैन है इसलिए हमने VPN की मदद से (@laxu.sapkota) अकाउंट का कंटेन्ट देखा. हमने पाया कि वायरल वीडियो इस अकाउंट ने हाल की में अपलोड किया था.

Laxu Sapkota नाम के TikTok यूज़र ने बायो में एक यूट्यूब चैनल का लिंक दिया हुआ है. हमने इस यूट्यूब चैनल को खोला तो पाया कि वायरल वीडियो 6 जून, 2023 को यहां पर भी अपलोड किया गया है. और इसके टाइटल में लिखा है कि ये नेपाल में पारंपरिक शादी समारोह का वीडियो है.

Laxu Sapkota ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा है कि ये नेपाल में पारंपरिक शादी समारोह का वीडियो है जिसमें लड़की शादी के बाद विदाई पर रो रही है.

यूट्यूब पर नेपाली शादी में दुल्हन की डोली पर विदाई से जुड़े की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ऐसा ही एक वीडियो मिला जिसमें वायरल वीडियो जैसा रस्म निभाया जा रहा है. इस वीडियो में दुल्हन को डोली पर विदा किया जा रहा है.

कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने नेपाल के पारंपरिक शादी समारोह के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करते हुए दावा किया कि ये वीडियो भारत की एक जनजाति का है जिसमें पति के मर जाने पर पत्नी को उसके साथ ज़िंदा दफना दिया जाता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).