पिछले कुछ दिनों से राइट विंग से जुड़े कई सोशल मीडिया हैंडल्स ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें एक शख्स बच्चे को पीट रहा है. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि ये बच्चा कथित रूप से हिंदू है और एक मुस्लिम पड़ोसी उसकी देखभाल कर रहा था. पड़ोसी ने उस बच्चे को “अल्लाह पाक” कहने के लिए पीटा.

अंकुर आर्या ऑफ़िशियल नाम के एक ट्विटर हैंडल ने ये वीडियो शेयर किया आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 45 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. इस पोस्ट के बाद से वीडियो वायरल हो गया. ट्विटर ने अपनी पॉलिसीज़ का उल्लंघन करने की वजह से ये वीडियो हटा दिया है.

पंडित श्रीकांत उपाध्याय नामक एक और ट्विटर अकाउंट ने भी ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 20 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. ट्विटर बायो में उन्होंने खुद को ‘‘राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राष्ट्रीय युवा वाहिनी’‘ बताया है और उनके कवर फ़ोटो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर है. इस ट्वीट को भी प्लेटफॉर्म ने हटा दिया.

फ़ैक्ट-चेक

InVId सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो से अलग-अलग फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें जुलाई 2022 के न्यूज़ आर्टिकल्स मिलें. ये रिपोर्ट्स पाकिस्तानी न्यूज़ आउटलेट्स ARY न्यूज़ और 24 न्यूज़ HD की थीं जिसमें इस घटना के बारे में बताया गया था.

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तीन बच्चों के पिता इस्माइल ने अपने आठ साल के बेटे को सिर्फ इसलिए मारा क्यूंकि बच्चे की वजह से उसकी नींद ख़राब हुई थी. ये घटना कराची के पाकिस्तान बाज़ार इलाके में हुई. इस्माइल औलद इब्राहिम को गिरफ़्तार किए जाने के बाद कराची पुलिस ने ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट से उसकी तस्वीरें ट्वीट की.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर एक हिंदू बच्चे को मुस्लिम व्यक्ति द्वारा पीटे जाने का वीडियो झूठे दावे के साथ शेयर किया गया. असल में ये एक पुरानी घटना है जिसमें एक पिता ने अपने बेटे को पीटा था. आरोपी का नाम इस्माइल औलद इब्राहिम है. बाद में उसे गिरफ़्तार कर लिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.