बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। कुछ लोग मान रहे है कि मोदी ने आडवाणी के प्रति दुर्व्यवहार किया है, क्यूंकि ऐसा लग रहा है कि आडवाणी मोदी को नमस्कार कर रहे थे जबकि मोदी ऐसा नहीं कर रहे थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपये के स्मारक सिक्के के विमोचन समारोह में नेताओं को एक मंच साझा करते हुए देखा गया।

बीबीसी हिंदी ने इस तस्वीर को ट्वीट किया और कैप्शन के सुझाव के लिए लोगों को आमंत्रित किया।

बीबीसी के ट्वीट के जवाब में यह दिख रहा है कि उपयोगकर्ताओं को ये लग रहा है की पीएम भाजपा के दिग्गज के प्रति नामुनासिब व्यवहार कर रहे हैं।

गेट्टी इमेजेज के अनुसार, ये तस्वीर दिसंबर 24, 2018, को संसद भवन एनेक्सी में एक स्मारक सिक्का जारी होने के बाद खींची गयी है।

गलत व्याख्या

ऑल्ट न्यूज़ को उस समय का वीडियो मिला है, जब आयोजन ख़त्म होने के बाद दोनों नेताओं को एक दूसरे को नमस्कार करते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो देखकर साफ़ पता चलता है कि आडवाणी और मोदी ने एक दूसरे को हाथ जोड़कर अभिवादन किया है। अगर वीडियो को धीमी गति से, फ्रेम दर फ्रेम देखा जाए, तो मोदी के मुड़ने और प्रणाम करने से पहले ही आडवाणी अपने हाथ की उँगलियाँ जोड़ कर अपनी छाती के पास रख लेते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट्स में ये बहुत साफ़ दिखाई दे रहा है। एक दूसरे को नमस्कार करने के बाद, मोदी ने अपने हाथ पीछे कर लिए, और आडवाणी ने उँगलियाँ जोड़ कर हाथ अपने छाती पर रख दिए, जैसे पहले थे।

एक और वीडियो में यह देखा जा सकता है कि आडवाणी अपने मेहमानों का अभिवादन करने के बाद भी अपने हाथों को छाती से लगा रहे हैं। ऐसा लगता है कि आडवाणी दूसरों के साथ बातचीत करते समय अपने हाथों को पकड़े हुए हैं, जैसे उनका यह सहज व्यवहार हो।

इस प्रकार, ये धारणा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के वरिष्ठ नेता के प्रति दुर्व्यवहार किया, ये गलत है, और वीडियो से निकाली हुई एक अलग सन्दर्भ की तस्वीर पर आधारित है।

अनुवाद: ममता मंत्री के सौजन्य से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.