कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नकली शव यात्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। दावा किया जा रहा है कि तीन राज्यों में कांग्रेस की चुनावी जीत के बाद पाकिस्तान में शव यात्रा आयोजित किया गया था। इस वीडियो के साथ प्रसारित संदेश यह कहता है, “तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत पर पाकिस्तान में मोदी जी कि शव यात्रा निकाली गई वो भी भद्दी भद्दी गालियों के साथ। हिंदू अब भी नहीं जागा तो तुम्हारा अन्त निश्चित है।”

तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत पर पाकिस्तान में मोदी जी कि शव यात्रा निकाली गई वो भी भद्दी भद्दी गालियों के साथ।
हिंदू अब भी नहीं जागा तो तुम्हारा अन्त निश्चित है।पाकिस्तान इतना खुश क्यों हुआ अपने आप से पूंछो।

Posted by Pravin Jain Sanghvi on Sunday, 23 December 2018

वीडियो में लोगों को कहते हुए सुना जा सकता है– “मर गया मोदी, जोर से रो लो, एक साथ रो लो …मर गया खट्टर” ‘खट्टर’ के लिए रोने का तात्पर्य हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से है।

ट्विटर यूजर गौरव प्रधान, जो नियमित रूप से गलत सूचना शेयर करते हैं, ने भी इसी दावे के साथ वीडियो ट्वीट किया। प्रधान को प्रधानमंत्री मोदी ट्विटर पर फॉलो करते हैं।

सोशल मीडिया यूजर रमेश अग्रवाल द्वारा ट्वीट किए गए इसी वीडियो को अब तक लगभग 2300 बार रीट्वीट किया गया है।

फेसबुक और ट्विटर पर कई लोगों ने इसी संदेश के साथ इस वीडियो को शेयर किया है।

इससे पहले कांग्रेस पार्टी के एक समर्थक गौरव पांधी ने इस वीडियो को ट्वीट करके दावा किया था कि यह विरोध प्रदर्शन हरियाणा में हुआ था।

तमिलनाडु का वीडियो

हमने “मोदी अर्थी” कीवर्ड के साथ गूगल पर खोज की तो एक यूट्यूब वीडियो मिला, लेकिन उसमें आवाज़ अलग थी।

इस वीडियो में, प्रदर्शनकारियों को तमिल बोलते हुए सुना जा सकता है। इससे हिंदी संस्करण वाले वायरल वीडियो में हेरफेर किए जाने का संकेत मिलता है। एक वेबसाइट के अनुसार, ये तस्वीरें 2017 में जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ आयोजित एक विरोध प्रदर्शन की हैं। नीचे कोलाज में, बाईं तरफ की तस्वीर यूट्यूब वीडियो से ली गई है, जबकि दाईं तरफ की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल वीडियो से है।

21 जनवरी, 2017 को प्रकाशित एक ब्लॉग में तमिलनाडु में हुए विरोध प्रदर्शन की तस्वीर शामिल थी। हमें नक्खीरन टीवी (Nakkheeran TV) का एक वीडियो मिला, जो मोदी-विरोधी प्रदर्शनों का था और जिसे प्रदर्शनकारियों द्वारा जल्लीकट्टू पर से प्रतिबंध हटाने के लिए कुछ इसी रूप में निकाला गया था।

द न्यूज मिनट द्वारा 20 जनवरी, 2017 को प्रकाशित एक लेख में प्रधानमंत्री को लक्षित विरोध प्रदर्शन की खबर दी गई थी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिखावटी शवयात्रा, जो हाल ही में पाकिस्तान में आयोजित की गई हो, के बारे में हम कोई विश्वसनीय समाचार रिपोर्ट नहीं मिला। इस वीडियो की बूम लाइव द्वारा भी तथ्य-जांच की गई थी।

हरियाणा की आवाज़ें

हेरफेर करके बनाए गए वायरल वीडियो में लगाए गए नारे और हरियाणा सरकार के खिलाफ बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान लगाए गए नारों में चौकाने वाली समानता है। वीडियो में 0:29वें मिनट पर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के खिलाफ लगाए गए नारों को सुना जा सकता है।

हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ सोशल मीडिया में शेयर किए गए वीडियो क्लिप की ऑडियो की निर्णायक रूप से सत्यता स्थापित नहीं कर सका।

निष्कर्ष: इस वीडियो की आवाज़ में हेरफेर किया गया था और हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद इसके पाकिस्तान में हुई रैली होने का गलत दावा किया गया था। इससे स्पस्ट होता है कि कांग्रेस को पाकिस्तान से जोड़ने वाली गलत सूचना फैलाने के लिए नकली समाचार तंत्र द्वारा संगठित प्रयास किया जा रहा है। चुनाव के दौरान भी, पाकिस्तानी झंडे लहराने और कांग्रेस की रैलियों में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने के झूठे दावे किए गए थे।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.