“दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत एक आईएएस अधिकारी श्री सोमनाथन की बेटी की शादी। भारत के राष्ट्रपति पर नजर रखें। कृपया देखें कि भारत के राष्ट्रपति के साथ किस प्रकार का व्‍यवहार हो रहा है। (अनुवाद)” इस टेक्स्ट के साथ फिलहाल एक वीडियो वायरल हो रहा है। तमिल अखबार ‘डेली थांति’ के 75 साल पूरा होने के समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 5 नवंबर, 2017 को चैन्नई पहुंचे थे। इस आयोजन के बाद प्रधानमंत्री मोदी, आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन की बेटी की शादी में शामिल हुए जो इस समय पीएमओ में तैनात हैं।

इस शादी में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में, नवदंपत्ति को प्रधानमंत्री बधाई देते हुए और इसके बाद एक उपहार स्वीकार करते हुए देखे जा सकते हैं। इसी वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक अन्‍य अतिथि को भी देखा जा सकता है जो फोटो खींचाने के लिए पोज दे रहे हैं और नवदंपत्ति को बधाई दे रहे हैं। अब यह दावा किया जा रहा है कि ये दूसरे अतिथि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं और उनके साथ समुचित व्‍यवहार नहीं किया गया।

वीडियो नीचे देखा जा सकता है:

उपरोक्त धुंधले वीडियो में, प्रधानमंत्री के साथ दिखने वाले दूसरे अतिथि को गलती से भारत का राष्ट्रपति माना गया है। दूसरे अतिथि वास्तव में तमिलनाडु के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित हैं। तमिलनाडु के राज्यपाल ने चैन्नई में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर उनका स्वागत किया था और बाद में वह उन विभिन्न कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मोदी के साथ शामिल थे जिनमें प्रधानमंत्री मोदी ने भाग लिया।

modi-governor-wedding-welcome

Prince of Arcot, Nawab Mohammed Abdul Ali, receiving the Hon'ble Prime Minister of India, Shri Narendra Modi, at the INS…

Posted by Nawab Mohammed Abdul Ali on Thursday, 9 November 2017

कम रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो और फोटो को साझा करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। चूंकि यह चुनाव का समय है इसलिए विभिन्न राजनीतिक दलों में अफवाहें फैलाने वाले लोग अधिक सक्रिय हैं और असत्यापित दावों को फैलाने से पहले प्रत्‍येक व्‍यक्ति को अतिरिक्‍त सावधान रहना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.