उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ‘द कश्मीर फ़ाइल्स’ फ़िल्म को टैक्स फ़्री करने की घोषणा की. इस फ़िल्म की रिलीज़ के बाद सोशल मीडिया इसके समर्थन और विरोध में बंट गया है. जहां एक ओर प्रधानमंत्री और कई भाजपा नेता और मंत्रियों ने फ़िल्म की तारीफ़ की है वहीं कुछ लोगों ने फ़िल्म के ध्रुवीकरण प्रभाव पर चिंता भी जताई है. ऐसी कई घटनाएं देखने को मिली जहां इस फ़िल्म को दिखाने वाले थिएटरों में भड़काऊ भाषण दिए गए.

इस दौरान सोशल मीडिया पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में योगी आदित्यनाथ एक कार्यक्रम में रोते हुए दिखते हैं. दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ‘द कश्मीर फ़ाइल्स’ की स्क्रीनिंग के दौरान रो पड़े. कैप्शन में सोशल मीडिया यूज़र्स से फिल्म देखने का आग्रह भी किया गया है.

एक और ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया.

ये वीडियो इसी तरह के दावे के साथ फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें अक्टूबर 2017 की एबीपी न्यूज़ की वीडियो रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, गोरखपुर में शहीदों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ रो पड़े थे. वायरल वीडियो के कुछ हिस्से एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के विज़ुअल से मेल खाते हैं.

इसके अलावा, हमें 21 अक्टूबर 2017 को पब्लिश ज़ी न्यूज़ की एक रिपोर्ट भी मिली. रिपोर्ट से ये बात कंफ़र्म होती है कि योगी आदित्यनाथ शहीदों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में मौजूद थे और जब फिल्म बॉर्डर (1997) का एक गाना चल रहा था तब उनकी आंखों में आंसू आ गए थे.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो पुराना है और इसका ‘द कश्मीर फ़ाइल्स’ की स्क्रीनिंग से कोई सबंध नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Nilofar Absar is a lawyer by training and a storyteller by nature who takes a keen interest in the lives of people belonging to South Asian diasporic communities.