हाथरस की एक 19 वर्षीय दलित महिला के साथ कथित तौर पर रेप और बर्बरता की गयी थी जिसने 29 सितम्बर को अस्पताल में दम तोड़ दिया. इसके बाद ठीक अगली रात को ही उत्तर प्रदेश पुलिस ने पीड़िता का शव घरवालों की मर्ज़ी के बिना जला दिया. पूरे देश में इस घटना का विरोध हुआ और कई नेता परिवार से मिलने हाथरस गये. कांग्रेस नेता उदित राज भी 5 अक्टूबर को 15 लोगों की टीम के साथ हाथरस जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रास्ते में रोक लिया. इसके जवाब में उदित राज और उनके साथी, कार्यकर्ता योगिता भयाना, अलका महाजन और शिल्पी अरोड़ा ने सड़क पर ही धरना दे दिया. दोपहर करीब 1 बजे, उदित राज के ट्विटर हैंडल पर धरने का लाइव वीडियो अपलोड किया गया.

इस वीडियो का 8 सेकंड का क्लिप वायरल हो रहा है. इसमें दिख रहा है कि उदित राज एक महिला के कंधे पर हाथ रखते हुए उसके कान में कुछ कहते हैं और फिर दोनों हंसने लगते हैं. इस क्लिप को फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि उदित राज रेप के खिलाफ़ प्रदर्शन के दौरान एक महिला से नज़दीकी बना रहे हैं.

ट्विटर यूज़र @erbmjha ने क्लिप पोस्ट करते हुए लिखा, “लोग ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे हैं और देखो @Dr_Uditraj क्या कर रहे हैं.” इस वीडियो को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव लिंक). पाठक को मालूम हो कि ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर यूज़र @erbmjha के बारे में पहले भी कई बार रिपोर्ट किया है जिसमें इसकी फैलाई गयी कई गलत सूचनाओं के बारे में बताया गया है. कई ट्विटर यूज़र्स ने इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया.

हिन्दू युवा वाहिनी के सदस्य शांडिल्य गौरव चौधरी ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ब्रेकिंग न्यूज : @INCIndia के होने वाले राष्ट्रीय अध्यक्ष @Dr_Uditraj की हरकत ।” इस वीडियो को 60,000 से ज़्यादा बार देखा गया (आर्काइव लिंक). इसी कैप्शन के साथ कई और लोगों ने भी वीडियो शेयर किया.

भाजपा एमपी इंदु तिवारी ने भी ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “उदित राज, कांग्रेस अध्यक्ष के लिए जो योग्यता होनी चाहिए उसका प्रर्दशन कर रहा है । ये इस तरह से प्रदर्शन करते हैं । ” इसे 20,000 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव लिंक)

वीडियो वेरिफ़िकेशन

ये जानने के लिए कि वीडियो में जो दिख रहा है उसका क्या सन्दर्भ है, ऑल्ट न्यूज़ ने उदित राज से संपर्क किया. उन्होंने बताया, “मुझे पता है कि 5 अक्टूबर को प्रदर्शन के दौरान का मेरा शिल्पी अरोड़ा जी के साथ छोटा सा वीडियो वायरल हो रहा है.” हमें हाथरस के रास्ते में ही पुलिस ने रोक दिया था इसलिए हम NH25 पर धरने पर बैठे थे. मैंने बस नारे लगाने के लिए शिप्ली जी की पीठ थपथपाई और कहा कि क्या वो जेएनयू से हैं जिसे सुनकर उन्हें हंसी आ गयी. इस वीडियो को गलत तरीके से दिखाया जा रहा है.” शिल्पी अरोड़ा उत्तरांचल पंजाबी महिला महासभा की प्रदेश अध्यक्ष हैं.

इसके बाद हमने शिल्पी अरोड़ा से संपर्क किया और दोनों की बीच हुई बात के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा, “पहली बात तो ये, राज जी ने वीडियो में मेरे साथ कोई बदसलूकी नहीं की है. उन्होंने मेरे पीठ पर हाथ थपथपाते हुए मेरे कानों में कहा ताकि मुझे सुनाई दे कि वो क्या कह रहे हैं. उन्होंने मज़ाकिया अंदाज़ में मुझसे पूछा, ‘क्या आप JNUite (जेएनयू से) हैं?’ मुझे ये फ़नी लगा. मैंने सोचा क्या ये नारे सिर्फ कॉलेज स्टूडेंट्स ही लगा सकते हैं?”

ऑल्ट न्यूज़ वीडियो की आवाज़ को कई बार सुना और पाया कि चौथे और 7वें सेकंड पर उदित राज वाकई कहते हैं, “JNUite हैं” पाठकों को नीचे दिये गये ऑडियो को सुनने के लिए इयरफ़ोन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

भाजपा के यूथ विंग ABVP के सदस्य यशदीप परासर ने भी 6 अक्टूबर को ये वीडियो शेयर किया था जिसपर शिल्पी अरोड़ा ने यही जवाब दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि उदित राज ने उनसे पुछा कि क्या वो जेएनयू से हैं. साथ ही शिल्पी अरोड़ा ने कहा कि अगर उनके साथ बदसलूकी होती यो वो ज़रूर शिकायत दर्ज करातीं.

This slideshow requires JavaScript.

उन्होंने आगे कहा, “मैं उदित राज जी को काफ़ी समय से जानती हूं. हम दोनों महिला सशक्तिकरण का पुरज़ोर समर्थन करते हैं.”

एक छोटा-सा क्लिप जिसमें कांग्रेस नेता उदित राज उत्तरांचल पंजाबी महिला महासभा की प्रदेश अध्यक्ष के साथ प्रदर्शन के दौरान हल्का-फुल्का मज़ाक करते नज़र आ रहे हैं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे शेयर करते हुए लोग उदित राज के चरित्र पर प्रश्न उठा रहे हैं कि रेप के खिलाफ़ प्रदर्शन में वो महिला से नज़दीकी बना रहे हैं. ये दावा ग़लत है और महिला ने भी इसकी पुष्टि की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.