सोशल मीडिया में बेहद वायरल एक वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते हुए दिखलाता है — “मैं पठान का बच्चा हूँ |मैं सच्चा बोलता हूँ , सच्चा करता हूँ |”

 

मैं पठान का बच्चा हु,मोदी जी कश्मीर रैली में,साला भक्त इसे हिन्दू शेर साबित करने में तुला रहता है।😸😸

Posted by इमरान खान on Monday, 22 April 2019

यह क्लिप ट्विटर पर भी चल रहा है।

यह सोशल मीडिया में अधिकांशतः व्यक्तिगत यूज़र्स द्वारा शेयर किए जाने से वायरल है।

क्लिप्ड वीडियो

सोशल मीडिया में व्यापक रूप से प्रसारित 10-सेकंड की यह क्लिप, पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से उठाई गई है। 23 फरवरी 2019 को NDTV ने खबर की- “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान को चुनौती दी, जिसमें पुलवामा आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय दिलाने के लिए सम्मानजनक रूप से कार्य करने के लिए कहा”।

पूरे वीडियो में, पीएम मोदी “पठान का बच्चा” खुद को नहीं, बल्कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के लिए कहते हैं। इस वीडियो के लगभग 1 मिनट पर, वे कहते हैं, “… आप (इमरान खान) खेल की दुनिया से आए हो । आओ, भारत और पाकिस्तान मिलकर के गरीबी के खिलाफ लड़े, अशिक्षा के खिलाफ लड़े, अश्रद्धा के खिलाफ लड़ें- ये बात मैंने उनको उस दिन उनसे कही थी। और उन्होंने मुझको एक बात और बताई थी, मोदीजी, मैं पठान का बच्चा हूं, मैं सच्चा बोलता हूं और सच्चा करता हूं। आज पाकिस्तानी के प्रधानमंत्री के शब्दों को कसौटी पर कसने की ज़रूरत है।”

सोशल मीडिया में वायरल क्लिप में, पीएम द्वारा “पठान का बच्चा” बयान शुरू करने का पहला शब्द “मोदीजी” हटा दिया गया, ताकि दर्शकों में यह धारणा जाए कि प्रधानमंत्री खुद के बारे में बात कर रहे थे। हालांकि, उन्होंने दावा किया था कि ये शब्द पाकिस्तानी पीएम इमरान खान द्वारा बोले गए थे। इससे पहले गलत सूचना का एक मामला राहुल गांधी की “आलू-सोना मशीन” टिप्पणी के बारे में, खारिज किया गया था। इस बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को जिम्मेदार ठहराया गया था, जबकि वास्तव में, उन्होंने दावा किया था कि ये शब्द पीएम मोदी द्वारा कहे गए थे।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.