गुरुवार, 15 दिसंबर को कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव (KIFF) के 28वें संस्करण का उद्घाटन नेताजी इंडोर स्टेडियम में किया गया. इस दौरान बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सौरव गांगुली, बंगाल और मुंबई के कई राजनेता समेत फ़िल्मी हस्ती मौजूद थे.

कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद गणमान्य लोगों में बंगाल के रहने वाले गायक अरिजीत सिंह भी थे. जब वो भाषण दे रहे थे तो ममता बनर्जी ने उनसे एक गाना गाने के लिए कहा और उन्होंने हामी भर दी.

इस संदर्भ में भाजपा नेता और पार्टी के आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने अगले दिन एक ट्वीट शेयर किया जिसमें दावा किया गया कि जब सीएम ने अरिजीत सिंह से कुछ गाने के लिए कहा, तो उन्होंने ‘रंग दे तू मोहे गेरुआ’ गीत चुना. पश्चिम बंगाल में भाजपा के सह-प्रभारी अमित मालवीय ने अपने ट्वीट में दावा किया कि अरिजीत सिंह का इरादा वास्तव में बनर्जी को ये याद दिलाने का था कि पश्चिम बंगाल का भविष्य भगवा है. (आर्काइव)

बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने भी इसी दावे के साथ 18 सेकंड का ये वीडियो शेयर किया. (आर्काइव)

इसी क्लिप को नीलकांत बख्शी ने भी ट्वीट किया था जो ट्विटर बायो में खुद को बीजेपी का ‘गौरवशाली कार्यकर्ता’ बताते हैं. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

अगर इस वीडियो को ध्यान से देखा जाए तो पता चलता है कि 10वें और 11वें सेकेंड के बीच एक कट है.

ऑल्ट न्यूज़ को पूरे उद्घाटन समारोह की लाइव रिकॉर्डिंग बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के फ़ेसबुक पेज पर मिली.

गायक अरिजीत सिंह को माइक्रोफ़ोन पर 1 घंटे 23 मिनट 33 सेकेंड से 1 घंटे 25 मिनट 10 सेकेंड तक देखा जा सकता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि जब अरिजीत सिंह कहते हैं कि वो कुछ गाएंगे तो मंच से कोई ‘बोझेना से बोझेना’ (अरिजीत सिंह का एक लोकप्रिय बंगाली फ़िल्म का गीत) गाने का अनुरोध करता है. अरिजीत कहते हैं, “SRK मेरे सामने हैं, मैं कुछ और कैसे गा सकता हूं.. तो मैं जल्दी से दो लाइन गाऊंगा.”

इसके बाद अरिजीत सिंह बंगाली गीत और 2015 में आई शाहरुख खान अभिनीत फ़िल्म ‘दिलवाले’ के गीत ‘रंग दे तू मोहे गेरुआ’ की एक-एक पंक्ति गाते हैं और भीड़ से तालियां बजती हैं. (1 घंटा 24 मिनट 30 सेकेंड पर) अमित मालवीय ने जो 18 सेकंड का वीडियो शेयर किया है उसमें बंगाली गीत को क्लिप कर दिया गया है.

अरिजीत सिंह का भाषण और गाने नीचे दिए वीडियो में सुने जा सकते हैं:

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि अमित मालवीय, बंगाल राज्य भाजपा प्रमुख और अन्य लोगों ने एक क्लिप्ड और एडिटेड वीडियो शेयर किया ताकि ये दावा किया जा सके कि अरिजीत सिंह ने ममता बनर्जी को एक राजनीतिक मेसेज देते हुए ‘गेरुआ’ गीत गाया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Indradeep, a journalist with over 10 years' experience in print and digital media, is a Senior Editor at Alt News. Earlier, he has worked with The Times of India and The Wire. Politics and literature are among his areas of interest.