सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है जिसमें कुछ लोग बैठकर बातचीत कर रहे हैं. दावा है कि पहली बार दिल्ली में भारत, इज़रायल, अमेरिका, रूस और इंग्लैंड की इन्टेलिजन्स एजेंसीज़ ने मीटिंग की. एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की.

 

फ़ेसबुक पर और भी कुछ यूज़र्स ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर पर भी ये तस्वीर शेयर की गई है. और व्हाट्सऐप पर भी इसे ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल रिवर्स इमेज सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को ये तस्वीर 8 सितंबर 2021 के हिंदुस्तान टाइम्स के आर्टिकल में मिली. आर्टिकल के मुताबिक, भारत और रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बैठक हुई थी. ये उसी की तस्वीर है. आर्टिकल में बताया गया है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और रूस के उनके समकक्ष निकोले पेट्रूशेव ने तालिबान के कब्ज़े के बाद अफ़गानिस्तान के हालत के बारे में नई दिल्ली में बैठक की थी. रूस के दूतावास ने बताया था कि दोनों पक्षों ने जंग से जूझ रहे देश में सेना, राजनीति और सामाजिक-आर्थिक हालत के बारे में चर्चा की थी.

अमर उजाला ने भी भारत और रूस की इस बैठक के बारे में ख़बर पब्लिश की थी. रिपोर्ट में बताया गया कि इस बैठक में अफ़गानिस्तान के हालात के मद्देनज़र भारत से मध्य एशिया तक उत्पन्न हुए आतंकी खतरों से निपटने और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर बातचीत हुई थी. रिपब्लिक टीवी ने भी इस बारे में ख़बर प्रसारित की थी.

इसके अलावा, दिल्ली में 5 देशों की इन्टेलिजेन्स एजेंसीज़ की मीटिंग आयोजित होने की कोई ख़बर मीडिया में नही है.

कुल मिलाकर, 8 सितंबर को दिल्ली में भारत और रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बैठक हुई थी. इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर दिल्ली में 5 बड़े देशों की इन्टेलिजेन्स एजेंसीज़ की मीटिंग की बताकर शेयर की गई और इसे ‘नए भारत की ताक़त’ बताकर पेश किया गया.


असम के न्यूज़ चैनलों और पत्रकारों ने 26 रोहिंग्या मुसलमानों की गिरफ़्तारी की ग़लत ख़बर चलायी :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: