ट्विटर उपयोगकर्ता गीतिका स्वामी, जिसे रेलवे मंत्री पियूष गोयल के कार्यालय द्वारा फॉलो किया जाता है, उन्होंने मुस्लिम बच्चों द्वारा ‘हिंदुस्तान हमारा है’ गीत गाते हुए एक वीडियो साझा किया है। स्वामी ने वीडियो को ट्वीट करते हुए दावा किया कि औसत कश्मीरी लोग अनुच्छेद 370 के तहत कश्मीर के विशिष्ट दर्जे को निष्क्रिय करने का जश्न मना रहे हैं। उनके ट्वीट के मुताबिक,“#KashmirWelcomesChange. कश्मीर के बच्चे गा रहे है कि ‘हिंदुस्तान हमारा है’ और जहां सेकुलर लोग आर्टिकल 370 पर लिए गए फैसले से नाराज़ है, औसत कश्मीरी भारत के साथ हुए एकीकरण का जश्न मना रहा है!”-(अनुवाद)।

समान संदेश के साथ यह वीडियो फेसबुक पर भी प्रसारित है।

भाजपा रैली का पुराना वीडियो

स्वामी द्वारा साझा किए गए वीडियो में एक लोगो -‘जम्मू कश्मीर की आवाज़’ दिख रहा है। ऑल्ट न्यूज़ ने समान नाम के फेसबुक पेज द्वारा 15 अप्रैल, 2019 को साझा की गई समान वीडियो क्लिप मिली। उपरोक्त वीडियो चार महीने पुरानी है इसलिए इसके साथ किया गया दावा कि यह सरकार के आर्टिकल 370 को निष्क्रिय करने के फैसले के बाद का है, सच नहीं हो सकता।

 

यह हिंदुस्तान हमारा है गीत गाते हुए जम्मू कश्मीर के राष्ट्रभक्त बच्चे।

Posted by Voice of J&K on Monday, 15 April 2019

यूट्यूब पर कीवर्ड्स से सर्च करने से हमें भाजपा जम्मू-कश्मीर द्वारा 15 अप्रैल को पोस्ट किया गया समान वीडियो मिला, जिसमें विवरण दिया गया है –“बीजेपी की रैली के दौरान किश्तवाड़ के किल्सर में बच्चे यह हिंदुस्तान हमारा है गाना गा रहे है”-(अनुवाद)।

साझा किया गया वीडियो सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 पर लिए गए निर्णय के बाद का नहीं है बल्कि भाजपा की एक पुरानी रैली का है। पहले भी इसकी पड़ताल बूमलाइव द्वारा की जा चुकी है।

अनुच्छेद 370 पर भारत सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के बाद ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसी कई गलत सूचनाओं की पड़ताल की है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.