28 दिसंबर, 2022 को बीजेपी बिहार ने एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें कुछ लोग एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट कर रहे हैं. वीडियो के साथ दिए कैप्शन में लिखा है, “शराब माफिया ने पुलिस वालों को ही धो डाला, ये कैसा बिहार महागठबंधन की सरकार ने बना डाला?”

वीडियो में कुछ लोग एक पुलिसकर्मी को बार-बार लात और डंडे से मार रहे हैं. वीडियो क्लिप पर टेक्स्ट सुपरइम्पोज्ड किया गया है जिसमें लिखा है, ”देखिये नीतीश बाबू के सुशासन की हकीकत.. महागठबंधन सरकार में आरोपियों का इतना है बोलबाला. शराब माफियायों के द्वारा पुलिसवालों पर ही हो रहा हमला.” (आर्काइव लिंक)

ट्विटर पर खुद को बीजेपी का सदस्य बताने वाले यूज़र सुमित सिंह ने इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया.

बीजेपी बिहार की महासचिव और बोचहां-91 विधानसभा क्षेत्र की पूर्व विधायक बेबी कुमारी ने फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो से कुछ फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें सितंबर 2020 का तेज प्रताप यादव का एक ट्वीट मिला. वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने ये घटना बिहार विधानसभा के नजदीक की बताई है.

इसे ध्यान में रख कर हमने हिंदी में की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 5 सितंबर, 2020 को शराब माफिया और बिहार पुलिस के बीच झड़प होने की कई खबरें मिलीं. पुलिस को सूचना मिली थी कि एक ट्रेन से शराब की खेप गिराई जा रही है. पटना के R ब्लॉक (बाहरी) में जब दो पुलिसकर्मी जांच करने गए तो उन पर स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर हमला कर दिया.

यूट्यूब पर मौजूद न्यूज़18 बिहार झारखंड की एक वीडियो रिपोर्ट और वायरल वीडियो के विजुअल्स एक-दूसरे में मेल खाते हैं.

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पटना के जक्कनपुर थाना क्षेत्र के आर ब्लॉक के पास रेलवे लाइन पर शराब माफिया और पुलिस के बीच झड़प होने के दौरान कई राउंड गोलियां चलीं और दोनों पक्षों के लोगों को चोटें भी आईं. पुलिस को झारखंड से शराब मंगाए जाने की सूचना मिली और जब उन्होंने एक संदिग्ध को पकड़ा तो सुबोध पासवान, उनके परिवार और कुछ और लोगों ने अधिकारियों पर हमला कर दिया.

कुल मिलाकर, बिहार में भाजपा-जद (यू) शासन के दौरान कथित तौर पर शराब माफिया द्वारा एक पुलिस अधिकारी की पिटाई का वीडियो भाजपा बिहार ने हाल का बताते हुए शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc