भाजपा के कई नेताओं ने दिवंगत गायिका लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में श्रद्धांजलि दे रहे और दुआ कर रहे बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान का एक वीडियो शेयर किया. उन्होंने इसे शेयर करते हुए ये दर्शाने की कोशिश की कि शाहरुख़ खान ने लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर पर थूका. वीडियो शेयर करने वालों में हरियाणा आईटी सेल के राज्य प्रभारी अरुण यादव और भाजपा प्रवक्ता गौरव गोयल शामिल हैं.

इसे विश्व हिन्दू परिषद् के प्रवक्ता विनोद बंसल और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी एम नागेश्वर राव ने भी ट्वीट किया.

सुरेश चव्हाणके ने भी अपने चैनल सुदर्शन न्यूज़ पर इस दावे को बढ़ाया कि शाहरुख़ खान ने दिवंगत गायिका के पार्थिव शरीर पर थूका.

ऑल्ट न्यूज़ को इस बात की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

दुआ पढ़ रहे थे शाहरुख़ खान

जाहिर तौर पर, शाहरुख़ खान लता मंगेश्वर के पार्थिव शरीर पर थूक नहीं रहे हैं. वो फ़ातिहा पढ़कर फूंक मार रहे हैं. ये भारतीय उपमहाद्वीप में मुसलमानों के बीच दुआ पढ़ने का आम तरीका है. ऑल्ट न्यूज़ ने इस्लामिक जानकार और जमीयत उलमा-ए-हिंद के महमूद गुट के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदानी से बात की. उन्होंने भी इस बात को कंफ़र्म किया.

असल में कई दूसरे इस्लामी जानकारों ने भी ये स्पष्ट किया है कि ये एक आम प्रथा है जो काफी मशहूर है.

एक प्रभावशाली मुस्लिम अभिनेता होने की वजह से शाहरुख़ खान को अक्सर भाजपा के सदस्यों और समर्थकों द्वारा निशाना बनाया जाता रहा है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसी कई ग़लत जानकारियों का डॉक्यूमेंटेशन किया है जिसमें उन्हें पाकिस्तान समर्थक के रूप में दिखाने की कोशिश की गई थी.

COVID-19 महामारी के दौरान एक संगठित अभियान चलाया गया था जिसमें न सिर्फ जानबूझकर वायरस फ़ैलाने के लिए मुसलमानों को दोषी ठहराया गया, बल्कि उन्हें ‘गंदगी से रहने’ के रूप में भी दर्शाया गया. ऑल्ट न्यूज़ ने पिछले साल नवंबर में इसी तरह के एक दावे को खारिज़ किया था जिसमें भाजपा के सदस्यों ने दावा किया था कि एक काज़ी ने खाने पर थूका था. जबकि उन्होंने बरकत (समृद्धि) और भलाई के लिए खाने पर फूंक मारी थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.